World

टिकटॉक के बारे में फैसला लेने पर चल रही है बातचीत: डोनाल्ड ट्रंप

Washington: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने चीन की वीडियो शेयर करने वाली सोशल नेटवर्किंग सेवा टिकटॉक के बारे में फैसला करने के लिए वालमार्ट और ओरेकल के दल के साथ बातचीत की है.

पिछले महीने ट्रंप ने टिकटॉक और वीचैट पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर दस्तखत किये थे. जिसके तहत यदि दोनों चीनी कंपनियां अपना स्वामित्व किसी अमेरिकी कंपनी को देकर प्रतिबंध से बच सकती हैं. इस समय टिकटॉक का स्वामित्व बीजिंग स्थित बाइटडांस के पास है.

शुरुआत में टिकटॉक के साथ बातचीत में माइक्रोसॉफ्ट शामिल था. हालांकि अब ओरेकल और वॉलमार्ट ने इस संबंध में बाइटडांस के साथ बातचीत कर रहे हैं. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि  हम एक फैसला कर रहे हैं.

हमने आज वॉलमार्ट और ओरेकल से बात की, मुझे लगता है कि माइक्रोसॉफ्ट अभी भी शामिल है. हम निर्णय लेंगे. लेकिन बहुत कुछ नहीं बदला है. हम जल्द ही निर्णय लेंगे.

इसे भी पढ़ें –कृषि बिल से नाराज किसानों का प्रदर्शन, धरना पर बैठे किसान ने खाया जहर

अमेरिकी सांसद ने पत्र लिखकर जतायी चिंता

इस बीच अमेरिकी सांसद टेड क्रूज, जो संसद की विदेश संबंध और न्यायपालिका से जुड़ी समितियों के एक सदस्य भी हैं. उन्होंने  वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन को पत्र लिखकर चिंता जतायी है कि ओरेकल-टिकटॉक सौदे से अमेरिकी जनता चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रभाव में आ सकती है और ये अमेरिका की सुरक्षा चिंताओं को नजरअंदाज करता है.

दरअसल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक को खरीदने में दिलचस्पी रखने वाली दूसरी कंपनियों ने महसूस किया कि वे चीनी सरकार की शर्तों के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को दूर करने में असमर्थ हैं.

इसे भी पढ़ें – CoronaUpdate:  संक्रमितों का आंकड़ा 52 लाख के पार, 10 लाख से अधिक एक्टिव केस

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: