Corona_UpdatesNational

#TabligiJamaat: दो दिन में 14 राज्यों से कोरोना के 647 मरीज सामने आये , जमात की वजह से बढ़े केस – स्वास्थ्य मंत्रालय

विज्ञापन

New Delhi: स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि अभी तक पूरे देश में कोरोना वायरस के 2301 केस सामने आ चुके हैं जिसमें 56 लोगों की मौत हुई है.

मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले दो दिनों में तबलीगी जमात के सदस्यों की वजह से 14 राज्यों में कोरोना के 647 मरीज सामने आये हैं. पिछले 24 घंटों में हुई 12 मौतों में से कई तबलीगी जमात से जु़ड़े हुए हैं.

एक कार्यक्रम ने बढ़ा दिये कोरोना के मामले

अग्रवाल ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के कुल 336 नये मामले सामने आये. देश में एक कार्यक्रम की वजह से कोरोना के मामले बढ़े हैं. ऐसी घटनाओं से सारे प्रयास फेल हो जाते हैं.

दिल्ली में कोरोना के 141 नये मामले सामने आये हैं जिनमें 129 तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं.

इसे भी पढ़ें : #Fightagainstcorona : काफी मशक्कत के बाद रांची के कडरू स्थित हज हाउस को बनाया गया क्वॉरंटाइन सेंटर

गृह मंत्रालय की दो नयी हेल्पलाइन शुरू

गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि तबलीगी जमात के 960 विदेशियों के वीजा कैंसिल कर दिया गया है. उन्हें ब्लैकलिस्ट किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के कंट्रोल रूम में अब तक 7 हेल्पलाइन नंबर थे. दो नयी हेल्पलाइन की शुरुआत की गयी है.

ये नयी हेल्पलाइन हैं- 1930 (ऑल इंडिया टोल फ्री नंबर) और 1944 (नॉर्थ ईस्ट के लिए डेडिकेटेड). हेल्पलाइन नंबर गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

इसे भी पढ़ें : #CoronaOutbreak में भूख से लड़ने के लिए PDS मजबूत करना जरूरी, सरकार के मकसद को फेल करने में लगे कई डीलर

स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले के मामले में सख्त कार्रवाई के निर्देश

गृह मंत्रालय की अधिकारी पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखकर स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स पर हमले के मामले में सख्त कार्रवाई करने को कहा है.

इसके अलावा सभी राज्य सरकारों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.

24 घंटों में 8,000 नमूनों की जांच की गयी: ICMR

आइसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए 182 प्रयोगशालाएं हैं, जिनमें से 130 सरकारी हैं. कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिये पिछले 24 घंटों में 8,000 नमूनों की जांच की गयी.

इसे भी पढ़ें : #LockDownEffect: खाली रही खेल संघों की झोली, किसी को भी नहीं मिला एक भी रुपया अनुदान

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close