National

#Tabligi जमात से जुड़े 700 विदेशियों के पासपोर्ट जब्त, पुलिस कर रही पूछताछ

New Delhi :  निजामुद्दीन मरकज में शरीक हुए विदेशी लोगों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है. तबलीगी जमात से जुड़े लोगों पर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है. इसके तहत करीब 700 विदेशियों के पासपोर्ट औऱ अन्य दस्तावेज जब्त कर लिये गये हैं.

इन सभी लोगों ने कोरोना का क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर लिया है. इनमें से कई लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है.

इसे भी पढ़ें – #CoronaUpdate: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 74 हजार के पार, 2400 से ज्यादा लोगों की मौत

यात्रा कागजात जब्त

निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए विदेशी जमातियों को पुलिस के हवाले किया गया था. तब इनकी संख्या 567 बताई गयी थी. उसके बाद भी कई जगहों से इन्हें पकड़ा गया था. अब करीब 700 विदेशी हैं जिनसे पूछताछ चल रही है. इन सभी को वीजा उल्लंघन समेत कई मामलों में पुलिस के हवाले किया गया है. फिलहाल इन विदेशी जमातियों के पासपोर्ट और यात्रा से जुड़े कागजात जब्त किये गये हैं. इन्हें देश छोड़ कर जाने की इजाजत नहीं है.

ट्रैवल हिस्ट्री खंगाल रही पुलिस

दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, अब तक की जांच के दौरान क्राइम ब्रांच इन लोगों से जानना चाह रहा है कि इन लोगों को भारत आने के लिए वीजा कैसे मिला था और इन लोगों को वीजा दिलाने में क्या कुछ लोगों ने किसी तरह की कोई मदद की थी. साथ ही दिल्ली पुलिस इन जमातियों की ट्रैवल हिस्ट्री भी खंगाल रही है कि भारत आने के बाद ये लोग कहां-कहां गये थे.

इसे भी पढ़ें – #MadeInIndia: लोकल को वोकल बनाने की राह पर गृह मंत्रालय, एक जून से CAPF कैंटीन में बिकेंगे सिर्फ स्वेदशी उत्पाद

बारी-बारी से दर्ज किये जा रहे हैं जमातियों के बयान

दिल्ली पुलिस के एक सूत्र के अनुसार इन विदेशियों से बारी-बारी करके पूछताछ की जा रही है. साथ ही उनके बयान दर्ज किये जा रहे हैं. इस कवायद के दौरान दिल्ली पुलिस यह जानना चाहती है कि इन जमातियों को कानून का उल्लंघन करने के लिए किसने उकसाया था और क्या इन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं थी कि भारत सरकार ने एक जगह पर पांच लोगों से ज्यादा रहने पर रोक लगा दी थी.

adv

दिल्ली पुलिस उन लोगों पर भी कार्रवाई की तैयारी कर रही है जिन्होंने इनकी मदद की होगी. दिल्ली पुलिस उन लोगों पर भी शिकंजा कसेगी,  जिनके जरिये इन जमातियों को अवैध तरीके से तबलीगी जमात मुख्यालय और अन्य जगहों पर रुकने के लिए कहा गया था.

इसे भी पढ़ें – वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में 31 देशों से होगी 30,000 भारतीयों की स्वदेश वापसी : विमानन मंत्री हरदीप

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: