Lead NewsSportsTOP SLIDERTRENDING

T20 World Cup :  टीम इंडिया के मेंटोर DHONI के रोल पर सुनील गावस्कर ने ये क्या कह डाला

Mumbai :  भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) को आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) के लिए BCCI  ने टीम इंडिया का मेंटॉर नियुक्त किया था. धौनी अपनी नयी भूमिका में  अभ्यास सत्र में टीम के युवा खिलाड़ियों के साथ काम कर रहे हैं.

धौनी का नाम जब से मेंटॉर के रूप में सामने आया है तब से उनके कई तरह की चर्चाएं भी चल रही हैं. उनके नाम की काफी हाइप बनाई गई. धौनी का नाम आने से टीम इंडिया की विश्व कप कैंपेन को भी काफी हवा मिली. वहीं भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने अब धौनी के मेंटॉर बनने के पीछे बनाई गई हाइप को लेकर अपनी बात रखी है. गावस्कर ने कहा है कि मेंटॉर कुछ ज्यादा कर नहीं सकता.

advt

इसे भी पढ़ें :दिवाली पर सिर्फ 500 रुपये में जिओफोन नेक्सट देगी Reliance Jio, जानें कैसे करें बुकिंग

ये कहा गावस्कर ने

गावस्कर ने स्पोर्ट्स तक के शो सलाम क्रिकेट पर बात करते हुए कहा, “मेंटॉर ज्यादा कुछ नहीं कर सकता है. हां, वह आपको चेंज रूम में तैयारी करने में मदद कर सकते हैं. यह काफी तेज खेल है. अगर जरूरत पड़ती है तो वह आपको रणनीति बनाने में मदद करता है. वो टाइम आउट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों से बात कर सकते हैं. इसलिए धौनी को लाने का विचार काफी अच्छा है, लेकिन धौनी चेंज रूम में रहेंगे. ये खिलाड़ी होते हैं जो मैदान पर काम करते हैं और खेलते हैं. वह मैदान पर किस तरह से दबाव को झेलते हैं इस बात पर परिणाम निर्भर करता है.”

इसे भी पढ़ें :UP की योगी सरकार का फरमान, फैजाबाद जंक्शन का अब ‘अयोध्या कैंट’ होगा नया नाम

कोहली के कप्तानी छोड़ने को लेकर ये कहा

गावस्कर ने विराट कोहली के विश्व कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने पर कहा कि वह अब ज्यादा दबाव महसूस नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, “जब आप कप्तान बनते हैं, आप अपने बारे में ज्यादा सोच नहीं सकते. उन्हें उस बल्लेबाज से बात करनी होती है जो खराब फॉर्म से जूझ रहा है. साथ ही गेंदबाज के साथ भी चर्चा करनी होती है.

इस बीच कप्तान को अपनी फॉर्म को नजरअंदाज करना पड़ता है. जब आपके पास ये दबाव नहीं होता तो आप अपने खेल पर ध्यान दे सकते हो. मुझे लगता है कि यह विराट कोहली के लिए अच्छा है कि वह टी20 विश्व कप के बाद उन्हें जिम्मेदारियों के बारे में नहीं सोचना होगा. और वह अपने खेल पर ध्यान दे सकते हैं, ज्यादा से ज्यादा रन बना सकते हैं.”

इसे भी पढ़ें :GOOD NEWS : टाटा स्टील के कर्मी संतानों और आश्रितों को ट्रांसफर कर सकेंगे नौकरी, जानें कौन ले सकते हैं लाभ

विश्व कप के बाद कप्तान नहीं रहेंगे विराट

कोहली ने विश्व कप से पहले ही बता दिया था कि संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेला जाना वाला टी20 विश्वकप उनका टीम इंडिया के बतौर टी20 कप्तान आखिरी टूर्नामेंट होगा. इस विश्व कप के बाद वह टी20 में भारतीय टीम की कप्तानी नहीं करेंगे लेकिन वनडे और टेस्ट में कप्तान बने रहेंगे.

वहीं इसके पहले कोहली ने अपनी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ने का भी ऐलान कर दिया था. उन्होंने कहा था कि आईपीएल-2021 उनका आरसीबी के कप्तान के तौर पर आखिरी आईपीएल होगा. विराट हालांकि आरसीबी को इस बार भी खिताब नहीं दिला पाए. आरसीबी प्लेऑफ में पहुंची लेकिन फाइनल में नहीं पहुंच सकी.

इसे भी पढ़ें :हटिया स्टेशन पर मिले 55 कोरोना पॉजिटिव, एक मरीज रिम्स में एडमिट

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: