Khas-KhabarLead NewsSportsWorld

T20 World Cup: आज से टी20 वर्ल्ड कप का असली धमाल, सुपर-12 में ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से

डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से, इंग्लैंड के सामने होगी अफगानिस्तान की चुनौती

Adilade: टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-12 के मुकाबले आज से शुरू हो रहे हैं. शनिवार (22 अक्तूबर) को डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला पड़ोसी न्यूजीलैंड से होगा तो वहीं, इंग्लैंड के सामने अफगानिस्तान की चुनौती होगी. चारों टीमें ग्रुप-1 में हैं. कंगारू टीम अपने घरेलू मैदान पर जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी तो वहीं, इंग्लैंड को इस बार ट्रॉफी जीतने का दावेदार माना जा रहा है. अफगान स्पिनरों के सामने उसकी परीक्षा होगी.

ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड

पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का आमना-सामना हुआ था. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उस मैच में कीवी टीम को हराकर खिताब अपने नाम किया था. न्यूजीलैंड सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस हार का बदला लेने के लिए उत्सुक होगा. टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक दो मैच खेले गए हैं. 2016 के ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की थी तो ऑस्ट्रेलिया ने 2021 के फाइनल में बाजी मारी थी.

हेड टू हेड: दोनों टीमों के बीच अब तक 15 टी20 मैच खेले गए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 10 और न्यूजीलैंड ने पांच जीते हैं. दोनों टीमों के बीच पिछले साल छह मैच खेले गए थे. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने तीन और न्यूजीलैंड ने तीन जीते.

इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान

इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला पर्थ में होगा. यह टूर्नामेंट का सुपर 12 राउंड का दूसरा गेम होगा. दोनों देशों के बीच अब तक द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है. दोनों टीमें अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में ही आमने-सामने हुई हैं. पिछली बार दोनों का आमना-सामना 2019 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान हुआ था. इस मैच के दौरान जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मार्क वुड, राशिद खान, मोहम्मद नबी और रहमानुल्ला गुरबाज जैसे टी20 क्रिकेट के बड़े नाम एक्शन में होंगे. दोनों टीमों ने एक-एक अभ्यास मैच खेला, जिसमें उन्हें जीत मिली. अफगानिस्तान ने जहां बांग्लादेश को 62 रनों से हराया, वहीं इंग्लैंड ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराया.

हेड टू हेड: टी20 में दोनों टीमों का आमना-सामना अब तक दो बार हुआ है। इंग्लैंड ने दोनों मैच अपने नाम किए हैं। 2012 में इंग्लैंड ने उसे 116 और 2016 में 15 रन से हराया था। अफगानिस्तान उसके खिलाफ पहली जीत के लिए उतरेगा।

Related Articles

Back to top button