Lead NewsNationalSports

टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से, 24 को होगा भारत- पाकिस्तान मैच, देखें फिक्सर

विश्व की 16 टीमों में होगा विश्व कप पर कब्जा जमाने के लिए रोचक मुकाबला

Mumbai : अगर आप क्रिकेट के सबसे छोटे फोरमेट टी20 देखने के शौकीन हैं तो आप करीब एक महीने तक शानदार मुकाबले देख सकते हैं. टी20 विश्व कप-2021 की शुरुआत राउंड 1 के साथ 17 अक्टूबर से होगी. श्रीलंका, बांग्लादेश और 2019 क्वॉलिफायर की 6 टीमों के बीच 2 ग्रुप में राउंड-रॉबिन फॉर्मैट में राउंड 1 खेला जाएगा. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष 2 टीमें सुपर-12 चरण में 8 ऑटोमैटिक क्वॉलिफायर्स के साथ खेलेंगी जो 6-6 टीमों के 2 ग्रुप में राउंड-रॉबिन फॉर्मैट में प्रतिस्पर्धा करेंगी.

पिछले संस्करण से पांच साल बाद, आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप इस महीने लौट रहा है क्योंकि 16 टीमों ने इसे खेल के सबसे छोटे प्रारूप में वर्चस्व के लिए बाहर कर दिया है.

advt

इसे भी पढ़ें :बॉलीवुड के स्टार आयुष्मान खुराना अब नये अवतार में, देखें बॉडी ट्रांस्फोर्मेशन की फोटो

डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज को करना होगा कड़ा मुकाबला

14 नवंबर को दुबई में फाइनल मैच खेला जायेगा. इससे पिछले संस्करण में कार्लोस ब्रैथवेट ने 2016 में फाइनल के आखिरी ओवर में लगातार चार छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को अपनी दूसरी पुरुष टी 20 विश्व कप ट्रॉफी दिलाई थी. वेस्ट इंडीज इस बार पुरुष टी20 विश्व कप चैंपियन के रूप में अपनी स्थिति का बचाव करने वाली पहली टीम बनने के लिए तैयार है, जो पहले ही दो बार ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बन गई है. उनके लिए ऐसा करना आसान नहीं होगा, हालांकि 15 उच्च-गुणवत्ता वाले प्रतिद्वंद्वी ट्रॉफी को अपना बनाने के लिए तैयार हैं.

इसे भी पढ़ें :पांच लापता लोगों को ढूंढने में नाकाम रही बेगूसराय पुलिस, परिजन परेशान

टूर्नामेंट का प्रारूप

इस साल का पुरुष टी20 विश्व कप तीन चरणों में होगा.

पहला चरण

राउंड 1 – राउंड रॉबिन में भाग लेने वाली चार टीमों के दो समूहों को देखता है. प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण में आगे बढ़ती हैं. राउंड 1 ग्रुप में से प्रत्येक में 2019 क्वालीफायर से तीन टीमें और दो स्वचालित क्वालीफायर में से एक – श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं.

ग्रुप ए से टॉप सीड और ग्रुप बी की दूसरी सीड सुपर 12 के ग्रुप 1 में प्रवेश करती है, ग्रुप बी से टॉप सीड और ग्रुप ए से दूसरी सीड ग्रुप 2 में जाती है.

इसे भी पढ़ें :डिमना से सटे रिसार्ट में देह व्यापार के आरोप में ग्रामीणों का हंगामा, तीन युवक और दो युवतियों को बंधक बनाकर की पिटाई

सुपर 12 चरण

सुपर 12 चरण में छह के दो समूह राउंड-रॉबिन खेलते हैं, जिसमें प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमंप नॉक-आउट चरण में आगे बढ़ती हैं, जिसमें दो सेमीफाइनल और एक फाइनल होता है.

दो सुपर 12 समूहों में से प्रत्येक में चार स्वचालित क्वालीफायर हैं – टूर्नामेंट मेजबान भारत और एमआरएफ टायर्स आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें कट-ऑफ तारीख पर – और दो राउंड 1 क्वालिफायर.

राउंड 1 खत्म: 22 अक्टूबर

शारजाह में ग्रुप ए नामीबिया-आयरलैंड और श्रीलंका-नीदरलैंड डबल-हेडर के बाद राउंड 1 समाप्त होगा. ग्रुप बी के फाइनल मैच 21 अक्टूबर को ओमान क्रिकेट अकादमी में डबल हेडर में होंगे. प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण में आगे बढ़ेंगी

 

23 अक्टूबर से शुरू होगा सुपर 12 चरण

टूर्नामेंट का सुपर 12 चरण पहले राउंड के समाप्त होने के एक दिन बाद 23 अक्टूबर शुरू होगा. इसमें ग्रुप 1 पक्ष ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला अबू धाबी में होगा. ग्रुप 2 की शुरुआत अगले दिन 24 अक्टूबर को दुबई में भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित आमने-सामने की भिड़ंत होगी.

सुपर 12 चरण का समापन: 8 नवंबर

सुपर 12 का चरण 8 नवंबर को समाप्त हो जाएगा जब भारत चरण का अंतिम मैच दुबई में अपने ग्रुप के राउंड 1 ग्रुप ए क्वालीफायर के खिलाफ खेलेगा.

सेमीफाइनल: 10 नवंबर और 11 नवंबर

प्रत्येक सुपर 12 ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. इसके बाद दो सेमीफाइनल मैच क्रमशः 10 और 11 नवंबर को अबू धाबी और दुबई में खेले जायेंगे.

 

फाइनल मैच दुबई में 14 नवंबर को

टूर्नामेंट का फाइनल मैच 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा.
दोनों समूह चरणों में निम्नलिखित अंक प्रणाली लागू होगी:

जीत – दो अंक

टाई, कोई परिणाम नहीं या छोड़ दिया: एक अंक
हारने पर : शून्य अंक

इसे भी पढ़ें :Hazaribag : बानादाग कोल साइडिंग में धरना पर बैठे ग्रामीणों पर लाठीचार्ज, पुलिस व ग्रामीण समेत दर्जन भर लोग घायल

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: