Sports

T20 मैच : आज वेस्टइंडीज पर दबाव बना श्रृंखला जीतने उतरेगा भारत

Lucknow : टेस्ट और वनडे में अपना दबदबा कायम रखने के बाद अपने प्रतिद्वंद्वी को उसके प्रिय प्रारूप के पहले मैच में कड़ी शिकस्त दी. भारतीय टीम मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना विजय अभियान जारी रखकर श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी.

इसे भी पढ़ें : J&K : शोपियां में मुठभेड़, हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकी ढेर

वेस्टइंडीज के लिये यह दौरा अच्छा नहीं

ram janam hospital
Catalyst IAS

भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में चार मैचों में हार का क्रम रविवार को कोलकाता में टूट गया. वेस्टइंडीज के लिये यह दौरा अब तक अच्छा नहीं रहा है और ऐसे में दूसरे मैच में भी भारत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगा. पहला टी20 मैच धोनी नहीं खेले भारत ने रविवार की जीत से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी जीत 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में विश्व टी20 के दौरान दर्ज की थी. ईडन गार्डन्स में पांच विकेट से जीत के बाद भारत ने मौजूदा विश्व चैंपियन के खिलाफ जीत-हार के अपने रिकार्ड को 5-3 कर दिया है.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

इसे भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री राजेन गोहेन, कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव पर प्राथमिकी, भड़काऊ बयानबाजी के आरोप

इस स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच

ईडन गार्डन्स में भारत को लक्ष्य का पीछा करते हुए जूझना पड़ा लेकिन विराट कोहली की अनुपस्थिति में इस तरह की जीत मायने रखती है. यह पहला टी20 था जिसमें महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेले क्योंकि उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है. वह विकेट के आगे भले ही कमाल नहीं दिखा पा रहे हों लेकिन विकेट के पीछे की सपलता और उनका क्रिकेटिया ज्ञान अब भी टीम के लिये काफी मायने रखता है.  कोहली की अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई कर रहे रोहित शर्मा पहले मैच में नाकाम रहे और वह यहां के इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में इसकी भरपायी करना चाहेंगे. इस स्टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच भी होगा.

इसे भी पढ़ें : दिल्ली :  राजधानी में हवा की गुणवत्ता अत्यंत गंभीर, दीवाली के दौरान हालात बिगड़ने की आशंका

बल्लेबाजों से चौके छक्कों का धूमधड़ाका

रोहित के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत और मनीष पांडे भी पहले मैच में असफल रहे थे. दिनेश कार्तिक की 34 गेंदों पर नाबाद 31 रन की जिम्मेदारी भरी पारी और कृणाल पंड्या के नौ गेंद पर बनाये गये नाबाद 21 रन से भारत ने 17.5 ओवर में 110 रन का लक्ष्य हासिल किया. लेकिन लखनऊ के प्रशंसक दीवाली से अपने बल्लेबाजों से चौके छक्कों का धूमधड़ाका देखना चाहेंगे.

गेंदबाजी में चाइनामैन कुलदीप यादव, पंड्या और खलील अहमद ने अच्छा प्रदर्शन किया.

इसे भी पढ़ें : रेलवे टिकट के अवैध कारोबार का भंडाफोड़, 86 लाख रुपये के 4000 से ज्‍यादा ई-टिकट बरामद

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, के खलील अहमद , उमेश यादव, शाहबाज नादीम में से.

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रैथवाइट (कप्तान), डैरेन ब्रावो, शिमोन हेटमायर, शाई होप ओबेद मैकॉय, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरेन पोलार्ड, निकोलस पूरण, रोवमन पॉवेल, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशेन थामस में से.

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा.

Related Articles

Back to top button