न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

स्वाइन फ्लू ने देशभर में 312 लोगों की जान ली, 9000 से ज्यादा पीड़ित

41

New Delhi : देश में स्वाइन फ्लू का प्रकोप कम नहीं हो रहा है. इस बीमारी ने पिछले हफ्ते ही 86 लोगों की जान ले ली. इसी के साथ देशभर में एच1एन1 संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 312 हो गयी है. इसके अलावा नौ हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक एच1एन1 संक्रमण से 9,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. इस फेहरिस्त में राजस्थान शीर्ष पर है जहां स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं.

गुजरात में एच1एन1 संक्रमण ने 55 लोगों की जान ली

आंकड़ें बताते हैं कि रविवार तक समूचे देश में 9,367 लोगों को स्वाइन फ्लू हुआ है. राजस्थान में इस संक्रमण से 107 लोगों की मौत हुई है और 2,941 मामले सामने आए हैं. वहीं गुजरात में एच1एन1 संक्रमण ने 55 लोगों की जान ली है और 1,431 लोग संक्रमित हुए हैं. पंजाब में इस बीमारी से 30 लोगों की मृत्यु हुई है और राज्य में संक्रमण से 335 लोग पीड़ित हें. मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 98 मामले हैं और इसने 22 लोगों की जान ली है. उस्वाइन फ्लू ने महाराष्ट्र में 17 लोगों की जान ली है जबकि 204 लोग प्रभावित हैं. दिल्ली में एन1एच1 संक्रमण से अब तक सात लोगों की मौत हुई और राष्ट्रीय राजधानी में 1,669 मामले सामने आए हैं. हरियाणा में भी इस बीमारी ने सात लोगों की जान ली है और 640 लोग इससे संक्रमित हैं. तेलंगाना में पांच लोगों की मौत हुई है और 424 लोगों को यह बीमारी है.

SMILE

राज्यों में लोग बीमारी के प्रति जागरूक हों

स्वाइन फ्लू के मामलों में इजाफे के साथ, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों से बीमारी को जल्दी पकड़ने के लिए अपनी निगरानी को बढ़ाने और गंभीर मामलों से निपटने के लिए अस्पतालों में बेड आरक्षित रखने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, राज्यों को लोगों में बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जिला क्लेक्टरों को शामिल करने की सलाह दी गई है.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: