JamshedpurJharkhand

स्वच्छ भारत मिशन: जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति करेगी स्कूल के सहयोग से जीरो वेस्ट पर काम

Jamshedpur :  स्वच्छ भारत मिशन के तहत जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति द्वारा स्वच्छ ब्रांड एंबेसडर मधुलिका सिंह एवं अमित कुमार (कोरू फाउंडेशन के को-फाउंडर) की टीम के द्वारा शनिवार को केरला समाजम मॉडल स्कूल के कक्षा 5 से 7 तक के छात्रों के साथ कचरा प्रबंधन पर एक सत्र आयोजित किया गया. इस सत्र का मुख्य उद्देश्य कचरा को कम से कम उत्पन्न करना, योग्य वस्तुओं को पुन: उपयोग में लाना और रिसाइकल करने में ध्यान देना था.

आज के बच्चों में जो ऊर्जा, उत्साह और जागरूकता है वह एक स्थायी भविष्य के लिए हमारे संकल्प को मजबूत करता है. इसी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने का सही वक्त अभी ही है. पर्यावरण के संरक्षण में हम सभी को मिलकर सहयोग देना है. जिसमें सर्वप्रथम कूड़े का पृथक्करण करना बहुत जरूरी है.

एक बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए हमें जड़ों को मजबूत करने की जरूरत है. इसलिए समय आ गया है कि युवा दिमाग को बेहतर दृष्टि से जगाएं. स्कूल को अवगत कराया गया कि ज़ीरो वेस्ट स्कूल कार्यक्रम सभी स्कूल में प्रारंभ करने की ज़रूरत है. स्वच्छ ब्रांड एंबेसेडर एवं जेएनएसी मिलकर इस जागरूकता अभियान में सभी स्कूल के सहयोग से ज़ोर-शोर से ज़ीरो वेस्ट कार्यक्रम पर काम करेगी. इस कार्यक्रम में केएसएमएस स्कूल के प्रिंसिपल नंदिनी शुक्ला, वाइस प्रिंसिपल सुजाता सिंह, राजन कौर, एनवायरनमेंटल क्लब के मॉडरेटर पायल रॉय, दीपा चक्रवर्ती, जसविंदर कौर एवं जेएनएसी के पदाधिकारी मौजूद थे.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें: जमशेदपुर : वर्कर्स कॉलेज में फ्री मेगा हेल्थ केयर कैंप आयोजित, 200 लोगों ने करायी स्वास्थ्य जांच

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

Related Articles

Back to top button