Jamshedpur

संदिग्ध अलकायदा आतंकी कटकी की बुधवार को जमशेदपुर कोर्ट में होगी पेशी, ट्रेनिंग कैंप चलाने का है आरोप

ओड़िशा जेल में बंद है अब्दुल रहमान, दिसंबर 2015 को ओड़िशा के कटक से हुआ था गिरफ्तार

Ashok Kumar

Jamshedpur : ओड़िशा के कटक से दिसंबर 2015 को गिरफ्तार अलकायदा के संदिग्ध आतंकी अब्दुल रहमान उर्फ कटकी की जमशेदपुर सिविल कोर्ट में बुधवार को पेशी होगी. उसपर अलकायदा संगठन का विस्तार करने के लिए ट्रेनिंग कैंप चलाने का आरोप है. उसपर शहर के बिष्टुपुर थाने में दर्ज है. इसी मामले में वह बुधवार को पेश होने वाला है. इसके लिए जमशेदपुर कोर्ट की ओर से ओड़िशा जेल प्रबंधन को सूचना भी दे दी गयी है. सिविल कोर्ट से कटकी को कोर्ट में पेश होने का आदेश भी जारी किया गया है. यह जानकारी कटकी के अधिवक्ता दिलीप महतो ने दी है. कटकी पर आरोप है कि वह अलकायदा के इंडियन सब-कांटीनेंट (एक्यूआईएस) का सदस्य है. भारत में आतंकी गतिविधियों को संचालित करने के लिए युवाओं को एक्यूआईएस में शामिल करता था.

निशानदेही पर दो की हुई थी गिरफ्तारी

कटकी की निशानदेही पर ही 18 जनवरी 2016 को पुलिस टीम ने धतकीडीह से मसूद को गिरफ्तार किया था, जबकि नसीम अख्तर उर्फ राजू को मानगो से गिरफ्तार किया गया था. दोनों फिलहाल जमशेदपुर के घाघीडीह केंद्रीय जेल में बंद है. दोनों के खिलाफ बिष्टुपुर थाने में मामला दर्ज है.

advt

दिल्ली से ओड़िशा जेल लाया गया कटकी

कटकी को गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के तिहाड़ जेल में शिफ्ट कर दिया गया था. कटकी के अधिकांश मामले ओड़िशा राज्य में ही होने के कारण उसे ओड़िशा के कटक जेल में शिफ्ट कर दिया था.

कटकी के बाद सामी की हुई थी गिरफ्तारी

अब्दुल रहमान उर्फ कटकी की गिरफ्तारी के पहले पुलिस टीम ने सामी को 18 जून 2016 को हरियाणा के मेवात से गिरफ्तार किया था. सामी जमशेदपुर के धतकीडीह का रहने वाला है. दिल्ली में पूछताछ के दौरान ये बात सामने आई थी कि जमशेदपुर में अलकायदा नेटवर्क फैलाने में दोनों की अहम भूमिका रही है.

जिला पुलिस चौकस

अलकायदा संदिग्ध अब्दुल रहमान उर्फ कटकी की पेशी को लेकर जिला पुलिस पूरी तरह से चौकस हो गयी है. इसको लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये गये हैं. खासकर कोर्ट कैंपस में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के लिए कहा गया है. बुधवार को एक-एक व्यक्ति को जांच के बाद ही कोर्ट परिसर में प्रवेश करने दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें- गोपालगंज सिविल कोर्ट के अधिवक्ता की अपराधियों ने गोली मारकर की हत्या

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: