Education & CareerJharkhandRanchi

संताल विश्वविद्यालय घाटशिला के भवन निर्माण को लेकर सूर्य सिंह बेसरा केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा से मिले, मदद की मांग

Ranchi: राज्य की जनजाति और क्षेत्रीय भाषाओं में आदिवासी बच्चों को निशुल्क व संपूर्ण शिक्षा मिल सके, इसके लिए संताल विश्वविद्यालय घाटशिला के संस्थापक और झारखंड पीपुल्स पार्टी के नेता सूर्य सिंह बेसरा ने आज केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा से उनके आवास स्थान घोड़ा बांधा में मुलाकात की. बेसरा ने मंत्री को बताया कि आज से 5 वर्ष पूर्व उन्होंने पिछली सरकार की अनुमति से विश्वविद्यालय की स्थापना की है. ये विश्वविद्यालय, घाटशिला से 14 किलोमीटर दूर आदिवासी बहुल क्षेत्र में स्थित है. विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए स्थापना के दौरान आदिवासी समुदाय के लोगों ने 20 एकड़ भूमि दान किया था.

इसे भी पढ़ें : डेंटिस्ट को दिखाने निकला कांड्रा के कपड़ा व्यापारी का पुत्र लापता, पुलिस तलाश में जुटी

advt

निकट भविष्य में 100 एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगी,जिसमें आधारभूत संरचना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है. वर्तमान समय में विश्वविद्यालय का भवन निर्माण कार्य फंड की कमी वजह से रुका हुआ है.निर्माण कार्य के लिए उन्हें केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की ओर से आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने सूर्य सिंह बेसरा को विश्वविद्यालय का डीपीआर तैयार करके जनजातीय मंत्रालय में आवेदन देने को कहा है. इसको लेकर आगामी एक- दो नवंबर को दिल्ली में वार्ता की जायेगी,जिसमे सूर्य सिंह बेसरा शामिल होंगे और अपनी बातों को रखेंगे.

इसे भी पढ़ें :गढ़वा में घूस लेते जिला महालेखागार का लिपिक गिरफ्तार

 

संताल विश्वविद्यालय में केजी से डिग्री तक आदिवासी बच्चों को मिलेगी शिक्षा

संताल विश्वविद्यालय में केजी से डिग्री तक के आदिवासी बच्चों को मुफ्त में आवासीय शिक्षा प्रदान की जायेगी. इसमे 5 जनजातीय भाषा (संथाली, मुंडारी, हो, कुड़ुख और खड़िया) और 4 क्षेत्रीय (कुडमाली, पंचपरंगनियां, नागपुरी और खोरठा) भाषाएँ शामिल हैं. इसके साथ ही यहां पर एक अनुसंधान केंद्र भी होगा, जहां पर विभिन्न प्रकार असाध्य बीमारियों के इलाज के लिए हर्बल मेडिसिन तैयार किया जाएगा. इसके अलावा हिंदी, संस्कृत, उर्दू, इंग्लिश एवं अन्य भाषाओं की भी शिक्षा दी जायेगी.

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: