न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दोहरी नागरिकता मामले में राहुल को राहतः सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

याचिकाकर्ता ने ब्रिटेन के नागरिक होने का आरोप लगाते हुए राहुल के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग की थी.

1,003

New Delhi: सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बड़ी राहत दी है. दोहरी नागरिकता मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया है.

गौरतलब है कि याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि राहुल गांधी के पास ब्रिटेन की भी नागरिकता है.ऐसे में उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग की गयी थी.

Aqua Spa Salon 5/02/2020

इसे भी पढ़ेंःझारखंडः जब आती है बड़े नेता या अधिकारी की बात तो सरकार जांच तक की अनुमति नहीं देती

खारिज हुई याचिका

मामले पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने याचिकाकर्ता से पूछा कि आखिर आप कौन हैं? इस पर याचिकाकर्ता ने कहा कि वो भारत के नागरिक हैं. साथ ही सामाजिक कार्य और राजनीति करते हैं.

वहीं राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिकता की जानकारी पर याचिकाकर्ता ने कहा कि ब्रिटेन की एक कंपनी के दस्तावेज से खुलासा हुआ कि राहुल गांधी ब्रिटिश पासपोर्ट धारक हैं.

याचिकाकर्ता ने आगे कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सांसद हैं और पीएम बनना चाहते हैं. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- कौन पीएम नहीं बनना चाहता है? क्या आप ऐसा अवसर ठुकरा देंगे? साथ ही शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ता से कहा कि सिर्फ किसी विदेशी कंपनी के दस्तावेज लाकर आप ऐसा दावा कर रहे हैं, तो सही नहीं हैं. लिहाजा इस याचिका को खारिज किया जाता है.

Related Posts

 दिल्ली में #PM मोदी से मिले महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे, कहा, अच्छी मुलाकात रही, CAA से डरने की जरूरत नहीं   

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद उद्धव ठाकरे ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी से महाराष्ट्र के मुद्दों के अलावा CAA, NPR और NRC को लेकर भी चर्चा हुई.

इसे भी पढ़ेंःआधी गर्मी बीतने के बाद जागा विभाग, अब जिलों में खराब ट्यूबवेल बदलने के लिए निकाला जा रहा टेंडर

Gupta Jewellers 20-02 to 25-02

गृह मंत्रालय ने जारी किया है नोटिस

गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाते हुए ब्रिटेन का नागरिक होने का आरोप लगाया था. इस मामले को लेकर गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को नोटिस भी जारी कर जवाब मांगा है.

गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी से पूछा था, ‘आपकी ब्रिटिश नागरिकता को लेकर शिकायत की गई है. इस पर आप अपना रुख स्पष्ट करें और तथ्य सामने रखें.’

हालांकि, कांग्रेस ने इसके में कहा था कि राहुल गांधी जन्म से भारतीय हैं और ये बात पूरी दुनिया जानती है. वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राहुल गांधी की नागरिकता के विवाद को बकवास बताया था. जबकि, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसे रुटीन प्रक्रिया बताया है.

इसे भी पढ़ेंःशर्मनाकः देवघर में नाबालिग की सामूहिक दुष्कर्म के बाद पत्थर से कूचकर हत्या

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like