JharkhandRanchi

रांची के इन इलाकों में 15 दिनों में होने लगेगी पाइपलाइन से रसोई गैस की सप्लाई

अशोक नगर, कांके, बरियातु, सीएमपीडीआई, सीसीएल और एचईसी कॉलोनी में अगले छह महीने में हो जाएगी शुरुआत

Ranchi: राजधानी रांची में गेल इंडिया के माध्यम से पाइपलाइन से रसोईगैस की सप्लाई की जानी है. इसके लिए रांची के विभिन्न इलाकों में पाइपलाइन बिछा दी गयी है. वर्तमान में पायलट प्रोजेक्ट के तहत मेकॉन कॉलोनी, साउथ ऑफिस पाड़ा और नार्थ ऑफिस पाड़ा में पाइपलाइन से रसोई गैस की सप्लाई की जा रही है.

Advt

गेल इंडिया के सीनियर अधिकारी के अनुसार अगले 10 से 15 दिनों के अंदर एजी कॉलोनी, फॉरेस्ट कॉलोनी और मजिस्ट्रेट कॉलोनी में पाइपलाइन के जरिये रसोईगैस की सप्लाई की जाने लगेगी.

गेल इंडिया के अधिकारी के अनुसार रांची के अशोक नगर, कांके, बरियातु, सीएमपीडीआई, सीसीएल और एचईसी कॉलोनी में अगले छह महीने में पाइपलाइन से रसोई गैस की शुरुआत कर दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें : कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, 15 से 21 मार्च तक नागपुर में लॉकडाउन

इन इलाकों में भी अधिकतर जगह पाइपलाइन बिछा दी गयी है. वहीं एचईसी इलाके में अभी पाइपलाइन से गैस सप्लाई कराने में एक साल से अधिक का समय लगेगा.

अधिकारियों ने बताया कि जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण अभी अशोक नगर, बरियातु, कांके जैसे इलाकों में छह महीने लग जाएंगे. उन्होंने बताया कि दुर्गापुर से गैस लाया जाता है. जो हाई कंप्रेशर में होता है. जमीन नहीं होने से डीसीयू यूनिट की स्थापना नहीं हो पा रही है, जिसमें गैस को स्टोर कर सप्लाई दिया जाता है. जमीन जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी तो गैस सप्लाई भी चालू हो जाएगी.

कॉलोनी, मोहल्ला या सोसायटी में पाइपलाइन सर्विस रेगुलेटर रायशर आइसोलेशन वॉल्व से गुजरेगी. इसके बाद पाइपलाइन सीधे रसोई में पहुंचेगी, जहां उस पर मीटर कंट्रोल वॉल्व, मीटर रेगुलेटर और अंत में अपलाइंस वॉल्व लगा होगा.

इस वॉल्व से पाइप सीधे चूल्हे से जुड़ा होगा. चूल्हे का स्विच घुमाते ही गैस आपूर्ति शुरू हो जाएगी. आप जितना यूज करना चाहें करें, मीटर में उसकी रीडिंग दर्ज होगी. रीडिंग के अनुसार एक निश्चित अवधि बाद आपको बिल प्राप्त होगा. उसका भुगतान करना होगा.

सबसे बड़ी बात यही है कि इस पूरे सिस्टम में हादसे की आशंका नहीं के बराबर है. कुछ भी शिकायत होने पर कंपनी के कर्मचारी तुरंत पहुंचते हैं.

इसे भी पढ़ें : विदेश में निशुल्क पढ़ने का सपना होगा सच, 30 मई तक करें आवेदन

Advt

Related Articles

Back to top button