JamshedpurJharkhand

SUPER SOCCER : टाटा स्टील ने फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर के मशहूर क्लबों को किया था आमंत्रित

Jamshedpur : सुपर सॉकर भारत में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए टाटा समूह द्वारा की गई एक उत्कृष्ट पहल थी. इसे पहली बार 1984 में पेश किया गया था, जिसने भारतीयों के बीच तेजी से लोकप्रियता हासिल की. दुनिया भर के कुछ शीर्ष क्लबों को हर सीजन में मैच खेलने के लिए आमंत्रित किया गया था.

पहले सीज़न में ब्राज़ील के साओ पाउलो क्लब (अंडर 23 टीम) को क्रमशः बॉम्बे (मुंबई), कोलकाता और दिल्ली में तीन मैच खेलने के लिए आमंत्रित किया गया था. बॉम्बे में 2 फरवरी, 1984 को टाटा इनविटेशन इलेवन और साओ पाउलो के बीच मैच खेला गया था. कोलकाता में 5 फरवरी, 1984 को बंगाल इलेवन और साओ पाउलो के बीच मैच खेला गया था और दिल्ली में 11 फरवरी 1984 को इंडिया इलेवन और साओ पाउलो के बीच खेला गया था.

साओ पाउलो क्लब ने बॉम्बे में 3-0 से, कोलकाता में 1-0  जबकि दिल्ली में मैच 1-1 से ड्रॉ रहा. अगला सीज़न 1986 में आयोजित किया गया था. एक वेस्ट जर्मन क्लब वीएफएल बोचम इलेवन ने नई दिल्ली, बैंगलोर, कोलकत्ता और जमशेदपुर में चार मैच खेले. 1989 में साओ पाउलो सीनियर टीम को सुपर सॉकर में खेलने के लिए आमंत्रित किया गया था. उन्होंने दिल्ली, बैंगलोर, कोलकाता और जमशेदपुर में चार मैच खेले. मेहमान टीम ने तीन मैच जीते, लेकिन बैंगलोर में हुआ मैच 2-2 से ड्रॉ रहा. चौथा सीज़न जनवरी 1991 में आयोजित किया गया था. अतिथि टीम हॉलैंड से पीएसवी आइंडहोवेन थी. तीन मैचों का आयोजन किया गया जिसमें अतिथि टीम ने सभी मैच जीते.1994 में नॉर्वे से एसकेएफ लिन को सुपर सॉकर में खेलने के लिए आमंत्रित किया गया था.

Catalyst IAS
ram janam hospital

जमशेदपुर, कोलकत्ता और गोवा में तीन मैच खेले गए. जमशेदपुर और कोलकाता के मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए जबकि गोवा में हुए मैच में मेहमान टीम ने जीत हासिल की. सुपर सॉकर का पिछला सीजन 2007 में आयोजित किया गया था. ब्राजील के साओ पाउलो को मोहम्मडन स्पोर्टिंग (कोलकाता) के खिलाफ खेलने के लिए आमंत्रित किया गया था. पांच मैच क्रमश: सिलीगुड़ी, जमशेदपुर, कोलकाता, कोचीन और दिल्ली में आयोजित किए गए.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

ये भी पढ़ें- पल्स हॉस्पिटल प्रकरण: मौखिक ही बनी टीम और हो गयी जांच, कहां से मिलेगी रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button