National

सुखोई Su-30 ने पाकिस्तान की AMRAAM मिसाइल हवा में उड़ा दी थी   

विज्ञापन

NewDelhi  :  पाकिस्‍तान की AMRAAM मिसाइल को सुखोई Su-30 ने हवा में उड़ा दिया था.  पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच हुई  झड़प को लेकर भारतीय वायु सेना ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर यह जानकारी दी है. इस क्रम में वायुसेना ने बताया कि 27 फरवरी की सुबह भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम हाई अलर्ट पर था.  जब पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भारतीय सीमा की तरफ बढ़े तो उनका सामना करने के लिए अतिरिक्त लड़ाकू विमानों को भेजा गया. वायुसेना के अनुसार पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमान हमारे जमीनी ठिकानों पर हमला करने की कोशिश में लगे हुए थे. बताया कि पाकिस्तान द्वारा भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की गयी थी.  पाक विमानों केा मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना की तरफ से मिराज 2000, सुखोई 30, मिग 21 बाइसन  आसमान में उड़े.

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी विमानों को जल्दबाजी में वापस जाने के लिए विवश किया. इस दौरान जल्दबाजी में उन्होंने टारगेट से बहुत दूर मिसाइल फायर कर दी.  इस संबंध में भारत के पास पुख्ता सबूत हैं.  भारतीय सीमा में AMRAAM मिसाइल के मिले टुकड़ों से ये साफ है कि पाकिस्तान ने एफ 16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया था.

इसे भी पढ़ें –  अफजल गुरु का बेटा गालिब मेडिकल पढ़ने विदेश जाना चाहता है,  कहा-नहीं मिल रहा है पासपोर्ट

advt

सभी एसयू -30 विमान सुरक्षित वापस आये थे

एसयू -30 विमान ने पाकिस्तान द्वारा लांच AMRAAM मिसाइल को मार गिराया. बताया कि AMRAAM मिसाइल के कुछ टुकड़े जा कर जम्मू और कश्मीर के राजौरी के पूर्व क्षेत्र में गिरे, जिससे कुछ नागरिक घायल हो गये. इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट भारतीय वायुसेना द्वारा पहले ही जारी कर दी गयी है. उधर पाकिस्तान ने दावा किया था कि उन्होंने भारत का एक एसयू -30 विमान मार गिराया है;  इस पर भारतीय वायुसेना ने कहा कि मिशन पर गये सभी एसयू -30 विमान सुरक्षित वापस आये थे.  पाकिस्तान का दावा गलत है.  पाकिस्तान ऐसा कहा कर अपने एफ 16  के नुकसान की भरपाई करना चाहता है.

  इसे भी पढ़ें – पाकिस्तानियों को वीजा पांच साल का नहीं,  तीन माह का ही मिलेगा, अमेरिका ने अवधि घटा दी

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button