न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सेंट्रल लाइब्रेरी में नहीं मिल रही विद्यार्थियों को उचित सुविधाएं

आये दिन पेयजल की होती है समस्या, सीसीटीवी भी खराब

197

Ranchi: सेंट्रल लाइब्रेरी में आये दिन विद्यार्थियों को कुछ न कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है. एक ओर जहां मुफ्त वाई-फाई के नाम पर विद्यार्थियों को ठगा जा रहा है, वहीं वर्तमान में लाइब्रेरी में पेयजल के लिये भी विद्यार्थियों को भटकना पड़ रहा है. लाइब्रेरी परिसर में दो वाटर प्यूरीफायर लगे हुए है. जिसमें एक में पानी तो आता है, लेकिन दूसरा वाटर प्यूरीफायर खराब होने से आये दिन पानी की किल्लत रहती है.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड का कैडर मैनेजमेंट चरमराया, फंसी लाखों नियुक्तियां, 25 हजार कर्मियों का प्रमोशन पेंडिंग

पीने के पानी की नहीं समुचित व्यवस्था

रोजाना लाइब्रेरी आनेवाले छात्रों का कहना है कि यहां पानी की समस्या हमेशा बनी रगती है. विद्यार्थियों ने जानकारी दी कि आये दिन लाइब्रेरी में एक वाटर प्यूरीफायर बंद ही रहता है. जिससे उन्हें पीने के पानी के लिये तरसना पड़ता है. जबकि लाइब्रेरी में प्रत्येक दिन कम से कम 550 विद्यार्थी पढ़ने आते हैं. कॉलेजों की छुट्टी होने पर भी यहां पांच सौ के करीब विद्यार्थी पढ़ने आते हैं.

अखबार पढ़ने के लिये चार कुर्सी

यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों ने जानकारी दी कि लाइब्रेरी में पांच रीडिंग रूम है. जिसमें प्रत्येक में कम से कम सौ विद्यार्थी भरे रहते है. वहीं यहां विद्यार्थियों के अखबार पढ़ने के लिये मात्र चार कुर्सी टेबल लगे हैं. कुछ विद्यार्थियों ने बताया कि कई बार विद्यार्थी अखबार पढ़ते ही नहीं, वहीं कई बार विद्यार्थियों में कुर्सी-टेबल को लेकर बकझक हो जाती है.

इसे भी पढ़ें – मीटर खरीद मामले में जेबीवीएनएल जिद पर अड़ा, मनमाने ढंग से टेंडर के बाद सीएमडी की चिट्ठी की भी परवाह…

छह सीसीटीवी में से पांच खराब

लाइब्रेरी कैंपस में छह सीसीटीवी कैमरे लगे है. लेकिन पिछले दो माह से एक ही सीसीटीवी कैंपस की निगरानी कर रहा है. जबकि समय-समय पर यहां विद्यार्थियों की स्कूटी, बाइक, साइकिल आदि चोरी होने के मामले सामने आये हैं. लेकिन फिर भी कैंपस में सीसीटीवी काम नहीं कर रहा.

पढ़ने आनेवाले विद्यार्थियों ने जानकारी दी कि पिछले दिनों एक छात्रा की साइकिल लाइब्रेरी कैंपस से चोरी हो गयी. इसकी शिकायत जब लाइब्रेरी में की गयी तो, उचित कार्रवाई करने की बात की गयी. विद्यार्थियों ने प्रबंधन से सीसीटीवी फुटेज मांगा, लेकिन कैमरा खराब है यह कह कर विद्यार्थियों को फुटेज नहीं दिया गया.

इसे भी पढ़ें – पलामू : चैनपुर में दो पक्षों में विवाद, बमबाजी, पुलिस तैनात

लाइब्रेरी विद्यार्थियों के लिये प्रयासरत

विद्यार्थियों की समस्या पर जब लाइब्रेरियन संजय कुमार कर्ण से बात की गयी तो, उन्होंने बताया कि कुछ समस्याएं लाइब्रेरी में है. लेकिन इनका समाधान जल्द किया जायेगा. विद्यार्थियों को उचित सुविधा देने के लिये लाइब्रेरी प्रबंधन प्रयासरत है. समस्याएं जल्द दूर होंगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: