न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सुधीर त्रिपाठी को मिलेगा एक्सटेंशन या डीके तिवारी होंगे नए CS, फैसला कल !

624

Akshay/Ravi

Ranchi: झारखंड का अगला सीएस कौन होगा. इस पहेली पर से जल्द ही पर्दा हटने वाला है. तमाम तरह के कयासों और अटकलों के बाद न्यूज विंग को मिली जानकारी के मुताबिक यह साफ हो गया है कि शुक्रवार यानि कल इस पर फैसला आ जाएगा. सीएमओ के पुख्ता सूत्र के मुताबिक, सीएम के पास सीएस के लिए दो ऑप्शन हैं. पहला वर्तमान सीएस को एक्सटेंशन देना और दूसरा किसी सीएस रैंक के अधिकारी को सीएस का पद देना.

इसे भी पढ़ें- माइक पकड़ते ही पाकुड़ डीसी हो गए बेकाबू ! अधिकारियों को कहा निकम्मा, की बहुत सारी अनर्गल बातें

सीएमओ के सूत्रों के मुताबिक, सीएस रैंक के सारे अधिकारियों में डीके तिवारी का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. सीएम के टेबल से यह बात बढ़ कर अब दिल्ली पहुंच गयी है. दिल्ली से अगर सुधीर त्रिपाठी को एक्सटेंशन की हरी झंडी नहीं मिलती है, तो डीके तिवारी का सीएस बनना तय है.

तीन महीने का एक्सटेंशन, चुनाव की भी फिक्र

अगर सुधीर त्रिपाठी को सरकार सीएस के पद के लिए तीन महीने का एक्सटेंशन देती है. तो चुनाव को लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है. सरकार जल्द ही चुनावी मोड में जाने वाली है. ऐसे में सरकार को एक ऐसा सीएस चाहिए होगा, जो अपनी कुर्सी पर कंफ्टेबल हो चुका हो. नए सीएस के साथ चुनाव लड़ना सरकार कतई नहीं चाहेगी. सरकार चाहेगी कि चुनाव आने से पहले नए सीएस पूरी तरह से अपना काम समझ चुके हो. ऐसे में ज्यादा उम्मीद है कि सरकार डीके तिवारी को सीएस बना दे. जो भी होना है शुक्रवार शाम तक साफ हो जाना है.

 इसे भी पढ़ेंःबच्चों की किताबों पर हर साल 150 करोड़ का वारा न्यारा, खेल में ब्यूरोक्रेट्स भी खिलाड़ी

ब्यूरोक्रेसी में एक बार फिर बड़े पैमाने पर फेरबदल की संभावना

नये सीएस की नियुक्ति के बाद ब्यूरोक्रेसी में एकबार फिर से बड़े पैमाने में फेर-बदल की संभावना है. सीएस का एक पद खाली होने से बाद एक प्रधान सचिव रैंक के अफसर को सीएस रैंक में प्रोन्नति दी जायेगी. इसके अलावा प्रधान सचिव रैंक के दो पद खाली हो रहे हैं. निधि खरे और एसकेजी रहाटे के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में जाने के कारण सचिव रैंक के अफसरों को प्रधान सचिव रैंक में प्रोन्नति दी जायेगी. इस दौड़ में अजय सिंह, सत्येंद्र सिंह, डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, केके सोन, पूजा सिंघल के अलावा राजीव अरूण एक्का, राहुल शर्मा, हिमानी पांडेय, सहित अन्य सचिव रैंक के अफसर शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- ‘इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियन सर्विसेस लिमिटेड’ की तेजी से बिगड़ती वित्तीय स्थिति

फिलहाल सीएस रैंक के ये हैं अफसर

राजीव गौबा, राजीव कुमार, बीके त्रिपाठी, यूपी सिंह, अलका तिवारी, अमित खरे और एनएन सिन्हा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में हैं. वहीं राज्य में इंदू शेखर चतुर्वेदी, डीके तिवारी,सुखदेव सिंह, केके खंडेलवाल, एल खियांग्यते और अरूण कुमार सिंह सीएस रैंक के अफसर हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: