न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मिशन साहसी के तहत 13 अक्टूबर से कॉलेजों में प्रशिक्षित की जायेंगी छात्राएं

दो चरणों में दिया जायेगा प्रशिक्षण

167

Ranchi : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् की ओर से संचालित मिशन साहसी के तहत 13 अक्टूबर से कॉलेजों में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाये जायेंगे. इसकी जानकारी देते हुए अभाविप की ओर से शुक्रवार को प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. जानकारी देते हुए महानगर अध्यक्ष डॉ पंपा सेन ने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् की ओर से मिशन साहसी की शुरुआत छात्राओं को हर स्तर पर स्वावलंबी बनाने के लिए की गयी है, ताकि युवतियों के साथ छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को रोका जा सके. उन्होंने बताया कि इसके लिए विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें- सीएम चाचा रोज ही लुटती है हमारी इज्जत, कभी मालिक तो कभी साहेब रात में नोचते हैं, बचाइए ना हमें

राजधानी में दो चरणों में मिलेगा प्रशिक्षण

डॉ पंपा सेन ने बताया कि राजधानी के कॉलेजों में दो चरणों में आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रथम चरण 13 से 15 अक्टूबर और दूसरा चरण 25 से 28 अक्टूबर तक है. महाविद्यालयों में शिविरों का संचालन किया जायेगा. उन्होंने बताया कि शनिवार से प्रशिक्षण के लिए कॉलेजों में पंजीयन शिविर का आयोजन किया जायेगा.

30 अक्टूबर को कौशल प्रदर्शन

प्रशिक्षण के बाद युवतियों के प्रशिक्षण का सार्वजनिक प्रदर्शन किया जायेगा. इस दौरान अभाविप की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा, जिसमें छात्राएं प्रशिक्षण के दौरान सीखे हुए क्रियाकलापों का प्रदर्शन करेंगी. इसमें कराटे समेत अन्य विधाएं होंगी.

इसे भी पढ़ें- पूर्ण शराबबंदी के लिए 25 अक्टूबर को महिला कांग्रेस करेगी सीएम आवास का घेराव

palamu_12

आत्मरक्षा करें युवतियां

इस दौरान प्रगति दुबे ने कहा कि युवतियां पढ़ाई समेत अन्य कार्यों से अन्य स्थानों पर जाती हैं. कई बार उन्हें सामाजिक विकृतियों का सामना करना पड़ता है. युवतियां अगर खुद में सशक्त हों, तो ऐसी घटनाओं को रोक सकती हैं. उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान युवतियों को दैनिक उपयोग में आनेवाली वस्तुओं से आत्मरक्षा के गुर सिखाये जायेंगे. इन वस्तुओं में दुपट्टा, पिन, क्लिप आदि हैं. इसके साथ ही तकनीकी जानकारी भी छात्राओं को दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें- JCI Expo शुरू, राज्यपाल ने कहा- युवाओं से ही मेक इन इंडिया होगा साकार

ये थे मौजूद

मौके पर प्रदेश कार्यसमिति सदस्य गुड़िया सिंह, मधु कटिवाल, अनुराधा कुमारी, पूजा कुमारी, मुक्ता नारायण समेत अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: