न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोल्हान विवि के छात्र मौलिक सुविधा की बहाली को लेकर सड़क पर उतरे, एसडीएम से उलझे

कोल्हान विश्वविद्यालय में मौलिक सुविधा बहाली की मांग को लेकर राज्य सरकार व विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा कार्रवाई ना करने से आक्रोशित विद्यार्थियों ने न्याय यात्रा निकाल अपना विरोध दर्ज किया.

397

Chaibasa/Jamshedpur: कोल्हान विश्वविद्यालय में मौलिक सुविधा बहाली की मांग को लेकर बार बार ज्ञापन सौंपने के बावजूद राज्य सरकार व विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा कार्रवाई ना करने से आक्रोशित विद्यार्थियों ने न्याय यात्रा निकाल अपना विरोध दर्ज किया. हजारों की संख्या में छात्र छात्राओं ने अपनी मांगों के समर्थन में जबरदस्त नारेबाजी की और टाटा कॉलेज से डीसी कार्यालय तक मार्च किया.  छात्र अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन डीसी देना चाहते थे लेकिन डीसी की जगह अनुमंडलधिकारी आर रोनिता वार्ता के लिए आई,  जबकि छात्र डीसी से मिलने की मांग पर अड़े रहे.

इस दौरान  छात्र औऱ एसडीएम उलझ भी गये. आक्रोशित विद्यार्थियों ने एसडीएम को ज्ञापन देने से इंकार कर दिया और फैक्स व मेल से राज्यपाल व मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंप दिया.  छात्रों ने कहा जल्दी राज्यपाल व मुख्यमंत्री से मिलकर एसडीओ की शिकायत की जाएगी वहीं उपायुक्त द्वारा संवेदनशीलता नहीं दिखाने पर छात्रों ने उनके व्यवहार को भी संविधान की मूल भावना के विरुद्ध बताया.

इसे  भी पढ़ें- धनबाद में अवैध कोयला कारोबार और डीजीपी के तेवर

कोल्हान विश्वविद्यालय में सेमेस्टर सिस्टम पूरी तरह फेल हो गया है

छात्रसंघ सचिव सुबोध महाकुड ने कहा कि आंदोलनकारी विद्यार्थियों ने न्याय यात्रा के मार्फत राज्य सरकार व विश्व विद्यालय प्रबंधन को आगाह किया कि सरकार मामले की संवेदनशीलता को समझते हुए तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करें. कोल्हान विश्वविद्यालय में सेमेस्टर सिस्टम पूरी तरह फेल हो गया है विश्वविद्यालय प्रबंधन के मनमानी चरम पर है आंदोलन के अगले चरण में जमशेदपुर में न्याय यात्रा का आयोजन होना है वही सभी कॉलेजों में छात्र कर्फ्यू के मार्फत अनिश्चितकालीन बंद का ऐलान छात्र संगठन करेंगे. छात्रों ने राज्य सरकार व विश्वविद्यालय प्रबंधन के मनमानी व अन्याय के कारण जमकर नारेबाजी की करीब चार घंटे तक विद्यार्थी नारेबाजी करते रहे.  चाईबासा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थी सड़क पर उतरे विश्वविद्यालय स्थापना आंदोलन 2008 की यादें ताजा हो गई.  टाटा कॉलेज महिला कॉलेज से भी हज़ारो छात्राएं शामिल हुई.

इसे भी पढ़ें- सीआरपीएफ कर रही है अपने 79वें स्थापना दिवस की तैयारी

Whmart 3/3 – 2/4

मार्च में शामिल हुए

कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र प्रतिनिधि मनमोहन प्रसाद ,संदीप ज्योति बोईपाई, मनोज राउत, सुरेश सवैया,कार्तिक महतो,कोल्हान विश्वविद्यालय छात्रसंघ सचिव सुबोध महाकुड़,अध्यक्ष शत्रुघ्न मुंडा उपाध्यक्ष किरण सुम्बरुई उप सचिव वीरेंद्र कुमार टाटा कॉलेज के अध्यक्ष उदय मुर्मू, सचिव पिपुन बारीक़, मंजीत हांसदा,महिला कॉलेज की अध्यक्ष रोशनी झा प्रीति पिंगुआ,परिनंदा गोप अंशु बोदरा कॉमर्स कॉलेज अध्यक्ष राहुल पूर्ति ,युवा नेता उपाध्यक्ष शिवकर बोईपाई, संदीप सन्नी देवगम,  बर्नार्ड सिरका चांडिल कॉलेज के उत्तम कुमार,अशोक महतो विवेक कुमार कॉमर्स कॉलेज के रूपेश पान,युवराज कालिंदी,टाटा कॉलेज के सिमल टुडू, उदय हांसदा, एल्विन एक्का,विष्णु लागुरी, पूर्णचंद्र लागुरी उदय पान समेत हज़ारो विद्यार्थी शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें- आखिर भूख से और कितनी मौत के बाद जागेगी रघुवर सरकार : झाविमो

छात्रों की मांगें

1- यूजीसी की तय मानक अनुपात के तहत प्रत्येक 40 विद्यार्थी पर एक शिक्षक की नियुक्ति सुनिश्चित की जाये.

2- कोल्हान विवि की ओर से लागू किया गया समेस्टर सिस्टम पूरी तरह से फेल हो गया है.  इसलिए कोल्हान विवि अपने उच्च पदाधिकारी एवं छात्र संघ पदाधिकारी के साथ मिलकर कमेटी का गठन किया जाए.  बैठक कर प्रत्येक समेस्टर के सिलेबस को निर्धारित अध्ययन अवधि के अंतर्गत पूरा करने के लिए एक सप्ताह के अंदर ठोस निर्णय लिया जाये.

3- कोल्हान विवि के स्थापना के 10 वर्ष पूरा होने के बाद भी आज तक सभी कॉलेजों में खेल सामग्री उपलब्ध नहीं है.  जबकि छात्र-छात्राओं से खेल के नाम पर फीस लिया जाता है.  खेल नीति तय कर खेल सामग्री अविलंब उपलब्ध कराया जाये.

4- कोल्हान विवि के अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों में शिक्षक की कमी को दूर किया जाये.

5- सभी कॉलेजों में मूलभूत सुविधा व भवन उपस्कर पुस्तकालय, पेयजल, शौचालय आदि की उच्च स्तरीय कमेटी बनाकर वास्तविकता का आंकलन किया जाए तथा एक सप्ताह के अंदर इसकी समुचित व्यवस्था की जाए.

6- कोल्हान विवि के पीजी विभाग में चल रहे प्रतियोगिता तैयारी कोचिंग को अविलंब शुरू करवाया जाये.

7- टाटा कॉलेज व जेएलएन कॉलेज में बीएड की बंद पड़ी पढ़ाई की शुभारंभ किया जाए.

8- पीजी विभाग व सभी कॉलेजों में कैंटीन की व्यवस्था की जाए.

9- कोल्हान विवि के सभी कॉलेजों में ड्रेस कोड, एनसीसी प्रशिक्षण व कॉलेजों की चारदीवारी का निर्माण कराया जाए.

10- विवि विभाग में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को आने-जाने के लिए बस सेवा शुरू की जाए.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like