न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अवसरों से सीखें विद्यार्थी, गलतियों से न घबराएं : केएन सिंह

आइआइएम के वार्षिक उत्सव में कई इवेंट आयोजित किये गये

112

Ranchi: गलतियां वो अवसर हैं, जिनसे विद्यार्थियों को बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है. ऐसे में विद्यार्थियों को कभी भी कुछ नया सीखने से भागना नहीं चाहिए. गलतियां वही करते हैं जिनमें कुछ सीखने की इच्छा होती है. उक्त बातें आइआइएम के वार्षिकोत्सव में संस्थान के पूर्व प्रोफेसर केएन सिंह ने कहीं. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में कुछ सीखने की इच्छा होनी चाहिए और जीवनपर्यंत बनाये रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रत्येक मानव के जीवन में कई ऐसे अवसर आते हैं जिससे मनुष्य कुछ सीखे. ऐसे अवसरों को खोना नहीं चाहिए. ये ध्यान रखना चाहिए की प्रत्येक अवसर किसी न किसी तरह हमें जिंदगी जीने का सबक देता है. उन्होंने कहा कि आइआइएम का अपना गौरवशाली इतिहास है, ऐसे में विद्यार्थियों को चाहिए कि संस्था की प्रतिष्ठा को बनायें रखें.

इसे भी पढ़ें: गैरमजरूआ जमीन को वैध बनाने का चल रहा खेल, राजधानी के पुंदाग में खाता संख्या 383 की काटी जा रही लगान…

उत्साह कम न होने दें विद्यार्थी

प्रोफेसर केएन सिंह ने इस दौरान कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में कभी भी उत्साह कम नहीं होना चाहिए. किसी भी नयी चीज को सीखने का उत्साह होना चाहिए. ऐसे विद्यार्थी ही जीवन में सफल होते हैं. क्योंकि ये अपने जीवन के नये- पुराने अनुभवों से बहुत कुछ सीखते हैं.

इसे भी पढ़ें:बीआइटी मेसरा के पाठ्यक्रमों को एआइसीटीइ संबद्धता पर छह माह में कंपलायंस रिपोर्ट देने का आदेश

टीम वर्क का महत्व समझें

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही युवाओं को टीम वर्क के महत्व को समझना चाहिए. विद्यार्थी जीवन के बाद जब युवा कॉरपोरेट में कैरियर बनाते हैं, तब टीम वर्क के महत्व के बारे में उन्हें पता चलेगा. उन्होंने कहा कि भविष्य में टीम वर्क का महत्व और बढ़ेगा क्योंकि आधुनिक तकनीक के साथ प्रतियोगिता और भी बढ़ जायेगी.

इसे भी पढ़ें:राफेल डील में भाजपा ने की हेराफेरी : तेजस्‍वी यादप

विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया

इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. जिसमें क्रिकेट मंडी, क्रेक इ केस, डिबेट, क्विज आदि का आयोजन किया गया. इन प्रतियोगिताओं का आयोजन संस्थान के कंसलटिंग क्लब, लिटरेरी क्लब, क्विज क्लब आदि क्लबों की ओर से किया गया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: