Ranchi

रांची के कमांड कंट्रोल और कम्युनिकेशन सेंटर के उच्च तकनीक से रूबरू हो रहे हैं छात्र-छात्राएं

Ranchi: रांची में भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के निर्देश पर देशभर के स्मार्ट शहरों में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है इसी क्रम में 15 से 22 अगस्त 2022 तक रांची समार्ट सिटी कॉरपोरेशन द्वारा कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर में शहर के विभिन्न विद्यालय,महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के छात्रों और विभिन्न संस्थानों के सदस्यों को उच्च तकनीक आधारित कमांड सेंटर और इससे संचालित और नियंत्रित हो रहे गतिविधियों की जानकारी दी जा रही है. इसी क्रम में 15 और 16 अगस्त को रांची के योगदा सत्संग विद्यालय रांची,भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान रांची के छात्रों नें कमांड सेंटर जाकर शहर की ट्रैफिक,सर्विलांस,सेफ्टी एंड सिक्यूरिटी इत्यादि की जानकारी ली.

यह भी पढ़े: सीए सुमन कुमार की जमानत पर सुनवाई अब 23 अगस्त को

इसके अलावा पंडित दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत रांची नगर निगम क्षेत्र में प्रशिक्षण ले रहे छात्र छात्राओं नें भी कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर में उच्च तकनीक की जानकारी ली और उनको लाइव डेमोंस्ट्रेशन दिखाया गया. इस प्रकार दो दिन में अबतक 100 से ज्यादा छात्र छात्राओं को लाइव डेमोंस्ट्रेशन दिखाया गया.इस कार्यक्रम में शहरी छात्रों को एडॉप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम,ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन,स्पीड वायलेशन डिटेक्टर,रेड लाइट वायलेशन डिटेक्टर,पुलिस सर्विलांस,वैरिएबल साईन बोर्ड,पीए सिस्टम,एसओएस इत्यादि की जानकारी दी गयी. इमरजेंसी कॉल बॉक्स इत्यादि से लाईव डेमो भी कराया गया. इन अत्याधुनिक तक्नीकि उपकरणों पर आधारित डॉक्योमेंट्री भी दिखाया गया और पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए विस्तृत जानकारी दी गयी.

Sanjeevani

नई तकनीक से प्रभावित हुए लोग
इस मौके पर योगदा सत्संग विद्यालय के सचिव और शिक्षाविद डॉ डीआर सिंह नें कहा कि रांची में इस प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है,यह जानकर अच्छा लगा उन्होंने कहा कि यहां जिन उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है वो उच्च गुणवता वाले हैं और जिस प्रकार अपराध का ट्रेंड बदल रहा है वैसे में हमारे सिस्टम में यह बदलाव जरुरी है. स्मार्ट सिटी ने इस दिशा में अच्छी और बड़ी पहल की है. विद्यालय के प्रधानाध्यापक कृष्णा शुक्ला ने भी कमांड सेंटर और उससे संचालित सिस्टम की सराहना की. आईआईआईटी रांची के कई प्रोफेसर्स ने भी कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर की सराहना की.कार्यक्रम में रांची स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक राकेश कुमार नंदक्योलियार,पीआरओ अमित कुमार,प्रबंधक आईटी उत्कर्ष कुमार,अंजनी कुमार दूबे,हनीवेल ऑटोमेशन लिमिटेड की ओर से बिपिन रघुवंशी,दीपक कुमार मौजूद रहे.राजा रंजन नें पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए छात्रों को विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी. बुधवार यानि 17 अगस्त को लाइव डेमोंस्ट्रेशन में दिल्ली पब्लिक स्कूल,रांची, सरस्वती शिशु मंदिर,धुर्वा,रांची और बीआईटी मेसरा के छात्रों को आमंत्रित किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button