BiharCrime NewsLead News

पुलिसवालों पर बढ़ी सख्ती, अब ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन इस्तेमाल किया तो होगी कार्रवाई

Ad
advt

Patna: बिहार पुलिस महानिदेशक (DGP ) ने अपने तमाम अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए नोटिस भेजा है. उन्होंने ये निर्देश दिया है कि डयूटी के दौरान अगर कोई भी पुलिस पदाधिकारी या कर्मी मोबाइल फोन या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करते नज़र आएगा तो उसके ऊपर कारवाई की जाएगी. बिहार पुलिस मुख्यालय के कार्मिक एवं कल्याण प्रभाग की ओर से जारी आदेश में स्पष्ट रूप से ये बात कही गई है.

बता दें कि बिहार पुलिस महानिदेशक (DGP) ने नोटिस जारी करते हुए ये बताया कि उन्हें लगातार ये जानकारी मिल रही थी कि पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों के द्वारा ड्यूटी के दौरान फेसबुक, व्हाट्सएप समेत अन्य सोशल मीडिया एप इस्तेमाल किया जाता है.

advt

इसे भी पढ़ें :अनलॉक शुरू हुआ तो पटना में उमड़ पड़ी भीड़

ऐसे में वे अपने काम से भटक कर मनोरंजन के प्रति आक्रशित होते जा रहे थे, जिससे इनकी कार्यक्षमता एवं दक्षता में काफी कमी आती जा रही थी.

advt

साथ ही उनके द्वारा इस तरह का व्यवहार कार्य के प्रति अनुशासनहीनता को दर्शाता है. ऐसे में आम जनता के बीच पुलिस की छवि घूमिल होते जा रही थी.

उन्होंने ये भी बताया कि ऐसे कई सारे मामले उनके संज्ञान में मीडिया द्वारा प्राप्त हो रहे थे, जिसके कारण आखिरकार उन्हें ये सख्त कदम उठाना पड़ रहा है.

ऐसे में ये आदेश जारी किया गया है कि पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों द्वारा ड्यूटी के दौरान विशेष परिस्थिति को छोड़कर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग ना किया जाए.

इसे भी पढ़ें :जानिए, कितनी महंगी हो गयी है ‘दो जून’ की रोटी

सभी एसएसपी और एसपी को अपने सभी अधीनस्थों को इस संबंध में निर्देश देने को कहा गया है. साथ ही आदेश के उल्लंघन को अनुशासनहीनता मानते हुए आगे कार्रवाई करने का भी अधिकार दिया गया है.

बता दें कि बिहार पुलिस मुख्यालय का कहना है कि पुलिस की ड्यूटी ऐसा काम है जिसमे एक पुलिस कर्मी को हर समय चौकन्ना रहने की जरूरत है.

एक पुलिसकर्मी जब वीआईपी की सुरक्षा, यातायात सुरक्षा और व्यवस्था के दौरान चौराहे पर तैनात होता है या फिर जब वह अन्य जगहों पर चेकिंग करता है तो अनावश्यक मोबाइल के उपयोग से वह अपने कर्तव्य से भटक जाता है. इन्हीं सब बातों को सोचते हुए बिहार पुलिस महानिदेशक (DGP) ने ये कदम उठाया है.

इसे भी पढ़ें :झारखंड में नहीं रुकेगा टीकाकरण, कोविशील्ड के 2.10 लाख डोज की खेप रांची पहुंची

advt
Adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: