Dhanbad

बड़े पैमाने पर कोयला चोरी मामले में सख्त हुआ बीसीसीएल प्रबंधन

Dhanbad : कोयले की बड़े पैमाने पर लगातार हो रही चोरी पर हर हाल में रोक लगाई जाये. इसके लिए जो भी जरूरी कदम उठाने है उठाये जायें. इसके लिये विभिन्न एरिया प्रबंधन को भी आवश्यक पावर दिया जायेगा. कोयले की चोरी से बीसीसीएल को काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा रहा है. पर्याप्त कोयले की आपूर्ति भी नहीं हो पा रही है. लगातार बीसीसीएल के कोयले के उत्पादन में कमी की बात कही जा रही है. ऐसे में कोयले का एक छटांक नुकसान भी बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. इसलिए एरिया प्रबंधन और सीआइएसएफ हर हाल में कोयले की चोरी रोके. उक्त बातें बीसीसीएल के निदेशक (कार्मिक) आरएस महापात्रा ने कड़ा निर्देश देते हुए कोयला भवन में हुई बैठक में कही.

चोरी की सूचना तुरंत कंट्रोल रूम को दें

कोयला भवन में कोयला चोरी रोकने के उपाये करने को लेकर हुई इस बैठक में आरएस महापात्रा ने कहा कि सीसीटीवी कैमरों को दुरुस्त कर सभी चेक पोस्ट और कोल डंप में लगाया जाए. पेट्रोलिंग भी बढ़ायी जाये. गाड़ियों की कमी को जल्द ही पूरा किया जायेगा. साथ ही अवैध खनन और चोरी को रोकने के लिए सीआइएसएफ और पुलिस की मदद लेने का निर्देश दिया गया.

ram janam hospital
Catalyst IAS

अवैध खनन, कोयला और डीज़ल की चोरी से बहुत बड़ी

The Royal’s
Sanjeevani

बैठक में धनबाद के सभी एरिया के जीएम ने अपने अपने क्षेत्र में होने वाली कोयला, डीजल चोरी सहित अवैध उत्खनन की बात बतायी और इससे उत्पन्न समस्याओं से प्रबंधन को अवगत कराया.

सीएम निर्देश के बावजूद हो रही है धड़ल्ले से कोयला चोरी

सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास कई बार कोयला चोरी रोकने के लिए स्थानीय पुलिस को कड़े निर्देश भी दे चुके हैं. इसके बावजूद भी रोजाना धड़ल्ले से कोयला चोरी कोयलांचल के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही है. रोजाना खदानों से ही ट्रक से कोयला चोरी को अंजाम दिया जाता है. साइकिलों से रोजाना सैकड़ों बोरी कोयला टपाया जाता है. इसका उद्भेदन अभी तीन दिन पहले ही तीन ट्रक अवैध कोयला पकड़ जोरापोखर पुलिस ने किया था. इसके जाली कागजात पाये गये थे. हालांकि सूत्र बताते हैं कि मामला मैनेज कर लिया गया.

ऐसा ही एक और मामला सोमवार की सुबह मुगमा क्षेत्र के राजापुर कोलियरी में मिला. यहां चोरी का कोयला लदा एक ट्रक सीआइएसएफ ने पकड़ा. जांच में फर्जी कागजात के जरिये कोयला चोरी की बात भी सामने आयी.

इसे भी पढ़ेंःबीसीसीएल, सीआईएसएफ, सीबीआई, पुलिस, ट्रेड यूनियन नेता और कोयला अधिकारी एक ही थैली के चट्टे-बट्टे

इसे भी पढ़ेंःबीसीसीएल के मगरमच्छ फंसे जाल में, अब चल रहा है प्लान टू पर काम

Related Articles

Back to top button