JharkhandRamgarh

अवैध खनन करने वालों पर सख्त कार्रवाई – माधवी मिश्रा

Ramgarh: अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाने एवं दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने को लेकर शनिवार को उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय सभाकक्ष में प्रशासनिक, पुलिस एवं सीसीएल के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया. बैठक की शुरुआत करते हुए पुलिस अधीक्षक रामगढ़ प्रभात कुमार ने सीसीएल सहित अन्य परियोजनाओं के महाप्रबंधकों,  सभी अंचल अधिकारियों, थाना प्रभारियों को जिले के सभी क्षेत्रों में कोयला, बालू, पत्थर सहित किसी भी प्रकार के अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाने हेतु कार्य करने का निर्देश दिया.इस दौरान उपायुक्त माधवी मिश्रा ने सीसीएल सहित अन्य परियोजनाओं के महाप्रबंधकों को अपने अपने यहां बैठक कर अधिकारियों को कार्य आवंटित करने एवं उनके माध्यम से अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने परियोजना के अंतर्गत किसी भी अधिकारी व कर्मी के द्वारा कार्य नहीं करने व अवैध खनन में दोषी पाए जाने पर उन पर एफआईआर दर्ज कराते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें : राज्यसभा चुनावः अपना प्रत्याशी देने पर अड़ा झामुमो, सोनिया गांधी से हेमंत की होगी मुलाकात

उपायुक्त ने सभी महाप्रबंधकों को उनके उनके परियोजनाओं में एंट्री एवं एग्जिट प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. वहीं उन्होंने आवश्यकता अनुसार स्थलों को चिन्हित करते हुए वहां चेक पोस्ट का निर्माण कराने एवं 24×7 अधिकारियों व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. बैठक के दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी अंचल अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को उनके उनके क्षेत्र में एक भी वाहन से अवैध खनन नहीं होने देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इसके लिए उन्होंने दोषियों को पकड़ते हुए तुरंत उन पर एफआईआर दर्ज करने एवं मामले की तह तक जाते हुए संबंधित पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

Catalyst IAS
SIP abacus

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी महाप्रबंधको एवं अधिकारियों को उनके उनके क्षेत्रों में अवैध मुहानों को चिन्हित करते हुए उन्हें त्वरित बंद करने एवं नियमित रूप से उनका निरीक्षण करने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर अवैध मुहानों को दोबारा से खोला जाता है तो संबंधितो पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए.बैठक के दौरान उपायुक्त ने अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए साइकल से कोयला लेकर जा रहे लोगों पर भी आवश्यक कार्यवाई सुनिश्चित करने एवं मामले की तह तक जाते हुए उसमे किसी भी गिरोह का कार्य करना पाया जाता है तो संबंधित पर कड़ी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.बैठक के दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी महाप्रबंधको, अंचल अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को अवैध खनन के विरुद्ध किए जा रहे कार्यों जैसे प्राथमिकी दर्ज करने, सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने, वाहन जब्त करने सहित अन्य मामलों में किए गए कार्यवाई से संबंधित प्रतिवेदन ससमय जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

MDLM
Sanjeevani

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को खनिजों के अवैध परिवहन पर पूरी तरह से रोक लगाने हेतु योजना बनाते हुए कार्य करने एवं दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने वन प्रमंडल पदाधिकारी को उनके क्षेत्र में अवैध खनन से संबंधित किसी भी मामले पर कानूनी कार्रवाई करते हुए दोषियों को जेल भेजने का निर्देश दिया.बैठक के दौरान वन प्रमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, विभिन्न परियोजनाओं के महाप्रबंधकों, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, अंचल अधिकारियों, थाना प्रभारियों, सहित अन्य उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें : RANCHI : अवैध माइनिंग पर जिला प्रशासन सख्त, लाइसेंस नहीं दिखाने वालों के खिलाफ होगा FIR

Related Articles

Back to top button