DhanbadJharkhand

स्ट्रीट वेंडर समाज के अंग, उन्‍हें भी मिले सम्‍मान : मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल

Dhanbad :  सड़क किनारे ठेला खोमचा लगाकर अपना व्यवसाय चलाने वालों का अब अपना भी आशियाना होगा. जिले में चार अलग-अलग स्थानों पर बड़े वेंडिंग जोन का निर्माण इस वित्तीय वर्ष में प्रस्तावित है. यह जानकारी नगर आयुक्त चंद्र मोहन कश्चप ने सोमवार को गोल्फ ग्राउंड में आयोजित तीन दिवसीय स्ट्रीट फूड फेस्टिबल कार्यक्रम में दी. उन्होंने बताया कि नगर निगम 130 करोड़ की लागत से वेंडिंग जोन का निर्माण करेगी. एक वेडिंग जोन हीरापुर क्षेत्र में और तीन झरिया क्षेत्र मे प्रस्तावित है. हीरापुर में 70 करोड़ की लागत से बनेगा. शेष तीन वेंडिंग जोन झरिया में तीन स्थानों पर 20 – 20 करोड़ की लागत से बनाया जायेगा.

एसएचजी महिलाओं को सिटी बस की सौंपी गयी चाबी

सोमवार से गोल्फ ग्रोउंड में पंडित दीन दयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के अवसर पर नगर निगम के सौजन्य से शहरी समृद्धि उत्सव के अंतर्गत स्ट्रीट फूड फेस्टिबल का आयोजन किया गया है. नगर निगम से निबंधित अब तक 3947 स्ट्रीट फूड वेंडरो के उत्पाद का प्रदर्शन यहां किया जा रहा है. इसके अलावे एसएचजी समूह द्वारा भी निर्मित उत्पादों का प्रदर्शन यहां हो रहा है. राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत विभिन्न आयामो के जो उपलब्धि हासिल की है, उसका वितरण किया जा रहा है. इस तीन दिवसीय आयोजन के दरम्यान एसएचजी समूहों के बीच रिवालसिंग फंड का वितरण एवं उनका वित्तीय पोषण कराया जायेगा. केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं से भी उन्हें लाभवन्तित कराया जायेगा. फेस्टिवल के शुभारंभ के साथ सोमवार को एसएचजी महिलाओं को सिटी बस की चाबी सौंपी गयी. वहीं समूह की 500 महिलाओं के बीच प्रोत्साहन राशि का वितरण किया गया.

Catalyst IAS
ram janam hospital

कार्यक्रम में उपस्थित हुए मेयर चंद्र शेखर अग्रवाल ने कहा कि जिले के स्ट्रीट वेंडर भी समाज के ही अंग हैं, उन्हें भी मान सम्मान मिलना चाहिए. नगर निगम उनकी भी चिंता कर रही है. यह फेस्टिबल उनके आत्म सम्मान को बल देगा. आने वाले दिनों में वेंडिंग जोन बनाकर उसमें स्ट्रीट वेंडरों को समाहित किया जायेगा.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

Related Articles

Back to top button