JharkhandRanchi

मेन रोड में पहले ही दिन सिटी बस पर पथराव, पीछे का शीशा टूटा, दो यात्री घायल

Ranchi : महात्मा गांधी मार्ग (मेन रोड) में ई-रिक्शा की जगह सिटी बस परिचालन और अपर बाजार में वन-वे ट्रैफिक की व्यवस्था रविवार को लागू हो गयी.

निगम की इस नयी व्यवस्था के पहले ही दिन मेन रोड में सिटी बस असामाजिक तत्वों ने पथराव किया. घटना में बस का पिछला शीशा टूट गया. पिछली सीट पर बैठे दो युवकों के घायल होने की भी खबर है. पथराव करने वाले मौके से फरार हो गये. हालांकि बाद में निगम की टीम ने एक आरोपी को पकड़ लिया है.

सोमवार को होगी असल परीक्षा

बता दें कि राजधानी के अति व्यस्त मार्ग एमजी रोड पर ई-रिक्शा (जिसमें कई अवैध भी हैं) चलाने से जाम की समस्या बढ़ गयी थी. इसे देखते हुए निगम ने रविवार से इस रोड पर पहली बार सिटी बस का परिचालन शुरू किया था. नयी व्यवस्था का राजधानी में दिखा, लेकिन रविवार होने के कारण ज्यादा समस्या नहीं हुई. सोमवार को असली परीक्षा होगी जब अपर बाजार और मेन रोड की सभी दुकानें खुलेंगी.

इसे भी पढ़ें : रांची : 26 लावारिस शवों का किया गया अंतिम संस्कार, प्रवीण लोहिया ने दी मुखाग्नि

advt

सुरक्षा की थी पूरी तैयारी, ई-रिक्शा जब्त करने का निर्देश

निगम ने सिटी बस परिचालन को लेकर पुख्ता तैयारी की थी. इस रोड पर ई-रिक्शा चलाने वाले लोग परिचालन में बाधा ना डालें. इसके लिए रविवार सुबह से ही इन्फोर्समेंट टीम को जगह-जगह तैनात किया गया था. वहीं ट्रैफिक पुलिसकर्मियों और थाना प्रभारियों को भी सख्त निर्देश था कि अगर मार्ग पर ई-रिक्शा दिखे तो उसे जब्त कर लिया जाय.

इसके बावजूद कुछ असामाजिक तत्वों ने सिटी बस पर पथराव कर निगम की पहल में खलल डालने की कोशिश की. बस के पथराव से पीछे का शीशा पूरी तरह से टूट गया. वहीं दो यात्रियों को चोट भी लगी है, जिसे तत्काल ही अस्पताल भेजा गया है.

रविवार के कारण आवाजाही कम, 5 रुपये पर किया सफर

रविवार का दिन होने के कारण मेन रोड में लोगों का आना-जाना कम देखा गया. इसके बावजूद फिरायालाल से राजेंद्र चौक जाने के लिए कुछ यात्रियों ने बस की सवारी की. इसमें उन्हें कम किराया देने पड़ा.

फिरायालाल से चलने वाली पहली बस में 15 से 20 यात्रियों ने अल्बर्ट एक्का चौक से राजेंद्र चौक तक का सफर तय किया. इसके लिए उन्हें मात्र 5 रुपये खर्च करने पड़े, जबकि इसी दूरी के लिए ई-रिक्शा से सफर करने पर यात्रियों को 10 रुपये देने पड़ते थे.

इसे भी पढ़ें : जमशेदपुर : कार से खींच कर नाबालिग से दुष्कर्म की कोशिश, आरोपियों को पुलिस ने किया चिन्हित

आंशिक रूप से वन वे का दिखा असर

अपर बाजार में किये गये वन वे का असर आंशिक तौर पर दिखा. पहली दिन की शुरुआत में जहां कई यात्री इस निर्देश का पालन नहीं करते दिखे, वही रविवार होने के कारण भीड़ कम होने से ज्यादा परेशानी नहीं देखी गयी.

बता दें कि शहीद चौक से किशोरी यादव चौक जाने के लिए गांधी चौक, महावीर चौक होकर जाने का निर्देश है. वही किशोरी यादव चौक से मेन रोड आने के लिए मैकी रोड, श्रद्धानंद चौक होते हुए यूनिवर्सिटी गेट होते हुए मेन रोड आने की बात की गयी है. लेकिन कुछ यात्री इस नियम को नहीं मानते दिखे.

देखा गया कि कला संगम, अपर बाजार, रंगरेज गली, गांधी चौक गली से निकलकर कई यात्रियों ने वन वे नियम को तोड़ा और गांधी चौक मस्जिद होते हुए शहीद चौक के तरफ जाते देखे गये.

इसे भी पढ़ें : BCCL क्वार्टर की चारदीवारी गिरी, चार घायल, एक की हालत गंभीर

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: