न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राज्यस्तरीय जनसंवाद की टीम ने 145 प्रतिभागियों को दी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

126

Ranchi : मुख्यमंत्री जनसंवाद की राज्यस्तरीय टीम द्वारा रांची जिले की तरंगा पंचायत में आयोजित जनजागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत जनसंवाद टीम के पारंपरिक तरीके से स्वागत से की गई. मुखिया ने  प्रथम बार योजनाओं के प्रचार-प्रसार कार्यक्रम उनके पंचायत भवन में करने के निर्णय के लिए जनसंवाद टीम को धन्यवाद दिया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से आयुष्मान भारत योजना, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, झारखंड श्रमिक पेंशन योजना, झारखंड जलाहार योजना, छात्रवृत्ति योजना, लक्ष्मी लाडली योजना, साइकिल वितरण योजना, उद्यमी सखी मंडल योजना, शादी-शगुन योजना, शिक्षा विकास योजना, फसल बीमा योजना, दुधारू मवेशी वितरण योजना सहित लगभग 15 से ज्यादा योजनाओं के बारे में लोगों को बताया गया.

इसे भी पढ़ें- छह साल में भी पूरा नहीं हो पाया रांची शहरी जलापूर्ति फेज-1 का काम

आपातकालीन स्थिति में जनसंवाद सहकर्मी से सहयोग लेने के लिए संपर्क करें

hosp1

जनजागरूकता कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र (संवाद एवं समाधान) के प्रतिनिधि मिथिलेश सिंह ने जनसंवाद केंद्र का संक्षिप्त परिचय व कार्यप्रणाली सहित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी. साथ ही लोगों से 181 पर फोन कर योजनाओं की जानकारी लेने सहित आपातकालीन स्थिति में जनसंवाद सहकर्मी से सहयोग लेने के लिए संपर्क करने हेतु प्रेरित किया.

जनजागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास

कार्यक्रम में टीम के लोगों ने कहा कि लोगों को मिलनेवाली सुविधाओं को खुद से जागरूक होकर अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से पता करना होगा, तब धरातल पर आपका विकास दिखेगा. सरकार एवं जनसंवाद की टीम गांव-ग्रामीण तक पहुंच रही है. मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने जनजागरूकता कार्यक्रम की सराहना की. कई ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र की कार्यप्रणाली व जनजागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के प्रयास को सराहा और कहा कि ऐसे कार्यक्रम का आयोजन नियमित रूप से होना चाहिए, ताकि गांव के अंतिम व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिल सके.

इसे भी पढ़ें- राज्य में सामाजिक सुरक्षा योजना का हाल बेहाल, 8.5 लाख वृद्ध पेंशन से वंचित

LED  वैन से आयुष्मान भारत योजना और चलो जीते हैं लघु फिल्म का प्रसारण

कार्यक्रम में LED  वैन से आयुष्मान भारत योजना और चलो जीते हैं लघु फिल्म का प्रसारण लिया गया. पंचायत की मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, आंगनबाड़ी सेविका, राशन डीलर, वार्ड सदस्य, पंचायत व ग्राम स्तर के जनप्रतिनिधि, सरकारी कार्यकर्ता,  कार्यकर्ता सहित 145 की संख्या में प्रतिभागी मौजूद थे. मौके पर पंचायत प्रतिनिधियों को योजनाओं की जानकारी लेने, शिकायत व सुझाव दर्ज कराने के लिए 181 पर कॉल करने या रांची जिले के शिकायत निवारक समन्वयक- संदीप कुमार बड़ाईक से जिला जनसंपर्क कार्यालय, रांची में संपर्क करने की सलाह दी गयी.

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस के निगम घेराव कार्यक्रम में एस्सेल इन्फ्रा से कमीशनखोरी का मामला गरमाया

शिकायतों के लिए लगा विशेष शिविर

कार्यक्रम के अंत में जनशिकायतों को प्राप्त करने के लिए 15 मिनट का एक विशेष शिविर लगाया गया. इसमें लगभग 15 शिकायती आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें लेप्सर प्राथमिक स्कूल तक पीसीसी सड़क बनवाने की मांग प्रमुख रही. प्रतिभागियों ने मुख्य रूप से खाद्य आपूर्ति से जुड़ी शिकायत,  अम्बेडकर आवास योजना का लाभ, पेंशन राशि, स्वास्थ्य व शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार संबंधी बातों को प्रकाश में लाया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: