न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लोकमंथन कार्यक्रम के तहत विश्वविद्यालयों में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन

186

Ranchi : लोकमंथन कार्यक्रम के तहत पिछले एक सप्ताह से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के छात्रों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन चल रहा है. इस राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन प्रज्ञा प्रवाह एवं झारखंड सरकार के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है. प्रतियोगिता के माध्यम से राज्य के कुल सात विश्वविद्यालयों में वाद-विवाद, निबंध, चित्रकला एवं पोस्टर मेकिंग प्रतिायोगिता का आयोजन किया जा रहा था. मंगलवार को चारों प्रतियोगिता में विजयी विद्यार्थियों को रांची विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में पुरस्कार प्रदान किया गया, साथ ही साथ उन्हें पुरस्कार के रूप में नकद राशि भी प्रदान की गयी.

लोकमंथन कार्यक्रम के तहत विश्वविद्यालयों में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन

ज्ञात हो कि प्रज्ञा प्रवाह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की संस्था है, जो युवाओं के बीच भारत की संस्कृति एवं सभ्यता के प्रचार-प्रसार पर कार्य कर रही है. राज्य में कॉलेज स्तर से लेकर विश्वविद्यालय स्तर की प्रतियोगिता के माध्यम से प्रज्ञा प्रवाह युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करने की पहल कर रही है. इसी के तहत इस प्रतियोगिता का आयोजन बविगत कई दिनों से विश्वविद्यालयों में किया जा रहा है. कॉलेज स्तर पर विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार के रूप में नकद राशि प्रदान किया जा रहा है. कार्यक्रम के दौरान मुख्य वक्ता प्रज्ञा वाह के राष्ट्रीय संयोजक जे नंदकुमार (केरल) ने कहा कि लोकमंथन का उद्देश्य भारत बोध समर्पित है. इसके माध्यम से युवाओं में भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता के बारे में अवगत कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवा वर्ग भारत के जन, गण और मन के साथ संतुलन बनाने पर जोर दे रहा है.

इसे भी पढ़ें- ट्राइबल सब-प्लान के पैसे से किया जा रहा लोकमंथन कार्यक्रम का आयोजन

लोकमंथन कार्यक्रम के तहत विश्वविद्यालयों में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन

भारत की पहचान यहां की ग्रामीण संस्कृति है : अमर बाउरी

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि झारखंड सरकार के कला, संस्कृति एवं खेलकूद मंत्री अमर बाउरी ने कहा कि पहले हमारी पहचान भारतीय है, उसके बाद ही हमारी अन्य पहचान है. भारत की पहचान यहां की ग्रामीण संस्कृति है. कार्यक्रम के दौरान रांची विश्वविद्यालय के सोशल साइंस डीन आईके चौधरी ने विषयवस्तु एवं पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता की. पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान एनएसएस, आरयू के ब्रजेश कुमार, आरयू के को-ऑर्डिनेटर अशोक चौधरी, उपकुलसचिव डॉ प्रीतम कुमार, डॉ आशा लता, डॉ उदय कुमार, डॉ सीमा प्रसाद, डॉ  किरण तिवारी, डॉ सुरभि साहू, डॉ स्मिता, डॉ पुष्पा, डॉ विनोद रंजन आदि उपस्थित रहे. विभिन्न प्रतियोगिताओं की निर्णायक मंडली में डॉ सुशील अंकन, डॉ अभिजीत दत्त, डॉ कुमुद कला मेहता, डॉ धनंजय द्विवेदी, प्रवीण कर्मकार, महेंद्र कुमार अनंता, दिनेश सिंह, विनोद रंजन आदि शामिल रहे.

इसे भी पढ़ें- RSSऔर सरकार के कार्यक्रम ‘लोकमंथन’ पर खर्च होंगे चार करोड़, व्यवस्था में लगाये गये पांच…

राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों के नाम

निबंध प्रतियोगिता

palamu_12
  • प्रथम- कौशल शर्मा, DSPMU,रांची
  • द्वितीय- ककाली दत्ता, BBMKU, Dhanbad
  • तृतीय- सोनल कुमारी मिश्रा, DSPMU,रांची

वाद-विवाद प्रतियोगिता

  • प्रथम- अंजलि मिश्रा, RU, रांची
  • द्वितीय- कल्याणी कुमारी, SKMU, दुमका
  • तृतीय- अमन कुमार, VBU, हजारीबाग

चित्रांकन प्रतियोगिता

  • प्रथम- देवाशीष सिंह सरदार, DSPMU, रांची
  • द्वितीय- नम्रता श्रीवास्तव, CUJ, रांची
  • तृतीय- उषा कुमारी, VBU, हजारीबाग

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

  • प्रथम- छवि प्रिया, RU, रांची
  • द्वितीय- शिवा चौधरी, CUJ, रांची
  • तृतीय- रूही तबस्सुम, RU, रांची

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: