Corona_UpdatesLead NewsNational

राज्य सरकारें आक्सीजन सप्लाई बढ़ाने के लिए लगा रहीं गुहार, केंद्र का जवाब जरूरत के हिसाब से हो रही आपूर्ति

New Delhi : देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्य इस वक्त कोरोना (Corona Pandemic) के कहर से कराह रहे हैं. प्रतिदिन सैकड़ों लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो रही है.

कोरोना के कहर से बचने का सबसे बड़ा संकट है ऑक्सीजन की कमी का, अस्पताल और राज्य सरकार बार-बार केंद्र सरकार से ऑक्सीजन (Shortage of Oxygen) सप्लाई को बढ़ाने की गुहार लगा रहे हैं.

advt

राज्य सरकारों का कहना है कि उन्हें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो रही है. वहीं, इस मामले पर केंद्र सरकार को कहना है कि भले ही ऑक्सीजन की मांग ज्यादा है, लेकिन हमारे पास पर्याप्त ऑक्सीजन है. केंद्र का कहना है कि जिन राज्यों को जितनी आवश्यकता है उतनी ऑक्सीजन सप्लाई उन्हें की जा रही.

इसे भी पढ़ें :AIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने दी हिदायत, बेवजह ना कराये सीटी स्कैन

कुछ घंटों के लिए ही ऑक्सीजन बची

बता दें कि सोमवार को भी दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी की खबरें सामने आई है. कई अस्पतालों में तो महज कुछ घंटों की ऑक्सीजन बची है. जिसके चलते कई मरीजों की सांसों पर संकट आ गया है.

लाजपत नगर के IBS अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी हो गई. इमरजेंसी के हालात में दिल्ली सरकार द्वारा यहां पर 10 ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे जा रहे हैं. अस्पताल के मुताबिक कुल 37 मरीज ऑक्सीजन के सपोर्ट पर हैं.

इसे भी पढ़ें :कोडरमा : कोरोना के 280 नए मरीज मिले, तीन की हुई मौत

हाई कोर्ट ने पूछा ऑक्सीजन की आपूर्ति की क्या है स्थिति

इसी बीच दिल्ली हाईकोर्ट में ऑक्सीजन सप्लाई पर सुनवाई हुई. सोमवार को हाई कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति की स्थिति क्या है ?

एएसजी चेतन शर्मा ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का सम्मान किया जाना चाहिए और उसके सम्मान में हम अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे. एएसजी चेतन शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार पूरी कोशिश कर रही है.

कोरोना से निपटने के लिए सेना की मदद मांगी

दिल्ली सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ वकील राहुल मेहरा ने अदालत को बताया कि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कोरोना से निपटने के लिए सेना की मदद मांगी है.

इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को चिट्ठी लिखी है. इससे पिछली सुनवाई ने हाई कोर्ट ने सेना से मदद नहीं मांगने पर दिल्ली सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी.

इसे भी पढ़ें :पांच मई को लगातार तीसरी बार बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी ममता बनर्जी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: