ChaibasaJharkhand

राज्य कृषि उपज और पशुधन विपणन विधेयक किसान हित में ऐतिहासिक कदम : कांग्रेस

Chaibasa : विधानसभा में झारखंड राज्य कृषि उपज और पशुधन विपणन (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2022 पारित होने के उपरांत रविवार को कांग्रेसियों ने संयुक्त रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व कृषि एवं प. सिंहभूम जिले के प्रभारी मंत्री बादल पत्रलेख के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जनहित में राज्य के किसानों को उनके उपज का उचित मूल्य दिलाने तथा उनकी आय में वृद्धि हेतु राज्य में कृषि विपणन में व्यापक सुधार एवम पारदर्शिता के उद्देश्य से एक देश एक बाजार की परिकल्पना को साकार करने, राज्य के कृषकों को आधुनिक विपणन व्यवस्था के तहत इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी.

इसके अलावा कृषि विपणन के क्षेत्र में निजी भागीदारी तथा कृषकों को बाजार के अधिक विकल्प उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस बिल की आवश्यकता है. सरकार को इसके माध्यम से राजस्व की प्राप्ति होगी जिसमें ग्रामीण हाट/बाजारों के आधुनिकीकरण एवम आधारभूत संरचनाओं के साथ नए बाजारों की स्थापना कर किसानों को प्रत्येक दस किलोमीटर पर बाजार की व्यवस्था की जा सकेगी. इस विधेयक को अधिनियमित करते हुए कृषकों एवम पशुपालकों को सुदृढ़ व सशक्त करना इस विधेयक का अभीष्ट है.

प्रतिक्रिया जिला कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता जितेन्द्र नाथ ओझा, जिला बीस सूत्री सदस्य त्रिशानु राय, युवा कांग्रेस नगर अध्यक्ष मो.सलीम, सांसद प्रतिनिधि राकेश कुमार सिंह, वरीय कांग्रेसी राजेन्द्र कच्छप, कार्यालय सचिव सुशील कुमार दास ने संयुक्त रूप से दी है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें – Jharkhand: बेरोजगारी भत्ता पाने की आस में बैठे 2.50 लाख से अधिक बेरोजगार, भत्ते का मापदंड ही तय नहीं

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button