NEWS

Sri Lanka दौराः पहला वनडे मुकाबला आज, जानें-भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन व रिकार्ड

New Delhi: भारत और श्रीलंका के बीच एकदिवसीय सीरीज आज से शुरू हो रही है. युवा खिलाड़ियों सजी भारतीय टीम की कमान अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के हाथ है. शिखर जरूर चाहेंगे कि कप्तानी की शुरुआत जीत से हो. वैसे भी, श्रीलंका में भारतीय टीम का रिकार्ड शानदार रहा है. उधर, श्रीलंका क्रिकेट ने वनडे सीरीज के लिये दासुन शानाका को टीम की बागडोर सौंपी है. कोलंबो स्थित आर प्रेमदासा स्टेडियम में दोपहर तीन बजे से मुकाबला खेला जायेगा.

 

advt

भारतीय टीम संयोजन की बात करें तो शिखर, भुवनेश्वर, सूर्यकुमार यादव, पृथ्वी शॉ, हार्दिक पांड्या का खेलना तय माना जा रहा है. इन खिलाड़ियों के पास इस सीरीज में खुद को साबित करने का सुनहरा मौका होगा. यह देखना भी दिलचस्प होगा कि हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान धवन किन युवा खिलाड़ियों को पहले मैच में मौका देते हैं. स्पिन गेंदबाजों के मददगार माने जानी वाली श्रीलंका की पिचों पर धवन तीन स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकते हैं.

टीम इंडिया श्रीलंका के इस दौरे पर कप्तान शिखर धवन के अलावा तीन प्रमुख ओपनिंग बल्लेबाजों के साथ ले गई. पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ में से कौन धवन के साथ इनिंग की शुरुआत करेगा यह देखना दिलचस्प होगा. हालांकि, सबसे ज्यादा चांस पृथ्वी शॉ के नजर आ रहे है. शॉ आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए भी गब्बर के साथ ओपन कर चुके हैं और दोनों के बीच में अच्छा तालमेल भी है. ऐसे में पडिक्कल और गायकवाड़ को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ सकता है.

 

वन डे में श्रीलंका के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी रहा है. दोनों टीमों के दरम्यान अब तक 159 वनडे मैच खेले गए हैं. भारत ने 91 मैच जीते हैं, जबकि श्रीलंका की टीम 56 मैचों में जीत हासिल की. इस दौरान दोनों देशों के बीच एक मैच टाई रहा जबकि 11 मुकाबलों का परिणाम नहीं निकला. खासकर  आर प्रेमदासा क्रिकेट मैदान पर भी वनडे मैचों में भारत का जलवा रहा है. करीब 11 सालों के दौरान इस मैदान पर दोनों टीम के बीच पांच मुकाबले हुए हैं, पांचों में भारतीय टीम विजयी रही है.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, युजवेंद्रा चहल.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: