JharkhandRanchiSports

कोरोना संकट से निपटने को आवासीय और डे-बोर्डिंग सेंटरों के लिए हैंडवॉश, थर्मल स्कैनर की खरीदारी करेगा खेल विभाग

Ranchi : राज्य के आवासीय और डे-बोर्डिंग सेंटरों के लिए सरकार जरूरी सामग्रियों की खरीद करेगी. कोरोना के फिर से बढ़ते संक्रमण को लेकर इस संबंध में पहल की गयी है. खेलकूद एवं युवा कार्य निदेशालय, झारखंड ने इस संबंध में राज्य के सभी जिला खेल पदाधिकारियों को लेटर जारी किया है. इसमें कहा गया है कि इन सेंटरों के प्रशिक्षुओं को कोविड-19 के संक्रमण के खतरे से बचाने का विशेष ध्यान रखना है. इसके लिए सेंटरों के लिए आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था करनी जरूरी है.
इन सामग्रियों की होगी खरीद

राज्य में लगभग 100 डे-बोर्डिंग सेंटर हैं. इसके अलावे 36 रेसिडेंशियल सेंटर भी हैं. इनमें से हरेक सेंटर में 25-25 स्टूडेंट्स रहते हैं. पढ़ाई और खेलकूद का अभ्यास उनका साथ-साथ चलता है. इसके अलावे 3 एक्सिलेंस सेंटर भी हैं. खेलकूद विभाग ने इन सेंटरों के लिए कुछ सामग्रियों की खरीद को जरूरी बताया है. विभागीय निदेशक जीशान कमर ने सभी डीएसओ को इन सामानों का क्रय करने को कहा है- हैंडवॉश, हैंड सैनिटाईजर, सेनेटाईजर स्प्रे मशीन, फेस मास्क, सोडियम हाइपोक्लोराइट, हैंड ग्लब्स, थर्मल स्कैनर और जरूरत के मुताबिक अन्य जरूरी सामग्री.

सरकार देगी पैसा

निदेशक के अनुसार सभी सेंटरों के लिए अन्यान्य व्यय के लिए पैसे का प्रावधान है (विभागीय आदेश संख्या-250, 08-06-2009). इसके तहत आवासीय सेंटरों के लिए 12500 रुपये तथा डे-बोर्डिंग सेंटरों के लिए 5000 रुपये की राशि प्रतिवर्ष निर्धारित है. ऐसे में सभी को निदेश दिया जाता है कि उक्त सीमा के अधीन सामग्रियों की खरीद सेंटरों के लिए जल्दी से जल्दी की जाये. इस निमित्त आवंटन उपलब्ध कराया जायेगा. यदि इस काम में और पैसों की जरूरत होगी तो निदेशालय को सूचना दी जाये.

 

इसे भी पढ़ें : संजय सेठ ने निजी अस्पतालों की लूट पर जतायी चिंता, सीएम से कहा- लगे रोक, सरकारी व्यवस्था को करें दुरुस्त

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: