JamshedpurJharkhand

पूर्वी सिंहभूम के 98 मामलों का कोर्ट में होगा स्पीडी ट्रायल, इनमें छह मामले घाटशिला कोर्ट के

Jamshedpur : पूर्वी सिंहभूम के 98 मामलों की सुनवाई स्पीडी ट्रायल के माध्यम से होगी. इसके लिए कोर्ट में सूची भेजी गयी है. इसमें 92 मामले जमशेदपुर व्यवहार न्यायालय के और छह मामले घाटशिला कोर्ट के लिए हैं. एडीजी सीआईडी की तरफ से यह सूची हाईकोर्ट में भेजी गयी थी, जहां से उसे कोर्ट के लिए भेजा गया है.
बता दें कि पूरे राज्य में स्पीडी ट्रायल के लिए 1001 मामलों को चुना गया है. पिछले कुछ दिनों से पूर्वी सिंहभूम पुलिस द्वारा स्पीडी ट्रायल के लिए मामलों की सूची तैयार की गयी थी. इनमें गंभीर अपराध के अलावा संगठित अपराध से भी संबंधित मामले थे. उसके बाद केस की पूरी सूची सीआईडी मुख्यालय भेजी गयी थी. सीआईडी मुख्यालय ने उसे हाईकोर्ट को भेजा और हाईकोट की मुहर लगने के बाद ही उसे राज्य की विभिन्न अदालतों में भेजा गया. अभियोजन शाखा में भी यह सूची भेजी गयी है और इसके लिए अब प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

सीआईडी मुख्यालय में तैयार हो रही है सूची
पिछले कुछ दिनों से रांची स्थित सीआईडी के मुख्यालय में सूची तैयार की जा रही थी कि किन मामलों को स्पीडी ट्रायल में लेकर जाना है. इसमें झारखंड में संगठित अपराधिक गैंग चलानेवाले गिरोहों का भी नाम शामिल था. इन सभी बिंदुओं के मद्देनजर मुख्यालय में सभी जोन के क्षेत्रीय डीएसपी और सभी जिलों के क्राइम ब्रांच प्रभारियों के साथ उपलब्ध डोजियर की जिलावार समीक्षा की गयी थी. जो मामले स्पीडी ट्रायल के लिए तय किये जाते हैं, उनमें आर्म्स एक्ट, एससी-एसटी एक्ट, दुष्कर्म, पोक्सो एक्ट, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, एनडीपीएस अधिनियम, भ्रष्टाचार अधिनियम, सरकारी संपत्ति या धन के गबन से संबंधित मामले, भयादोहन, लूट आदि शामिल हैं. इसके लिए पहले से ही चार्जशीटेड कांडों की सूची तैयार करके रखने का निर्देश दिया गया था. एसएसपी द्वारा इसकी निगरानी की जा रही थी.

इसे भी पढ़ें – Jharkhand में 25 मार्च से मैट्रिक-इंटर परीक्षा संभावित, होम सेंटर से इन्कार

Sanjeevani

Related Articles

Back to top button