JharkhandRanchi

रांची, धनबाद और टाटानगर स्टेशन से स्पेशल ट्रेनों का होगा प्रस्थान और आगमन, पैसेंजर्स को तीन घंटे पहले आना होगा स्टेशन

Ranchi : देश भर में 11 मई से स्पेशल ट्रेनों की सेवा शुरू कर दी गयी है. गृह मंत्रालय ने झारखंड में इन ट्रेनों के आवागमन और प्रस्थान के संबंध में जरूरी निर्देश जारी किये हैं. रांची, धनबाद और टाटा नगर रेलवे स्टेशन को स्पेशल ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के लिए निर्धारित किया गया है. यानी केवल इन्हीं तीन स्टेशनों से ट्रेनें खुलेंगी और यहां से दूसरे निर्धारित जगहों को जायेंगी.

इसे भी पढ़ें – #PMaddresstonation : पीएम मोदी ने लॉकडाउन 4 का किया ऐलान, कहा – संकट को अवसर में बदल कर भारत को आत्मनिर्भर बनायेंगे

प्राइवेट गाड़ी से आ सकते हैं स्टेशन

चयनित यात्रियों को निर्धारित रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के खुलने की अवधि से 3 घंटे पहले आना होगा. स्टेशन पर आने या जाने के लिए लोग प्राइवेट कार/गाड़ी का उपयोग कर सकते हैं. कार में ड्राईवर सहित अधिकतम 3 लोग ही बैठ सकते हैं. बड़ी बस में अधिकतम 25 लोग ही बैठ सकेंगे. 48 सीटोंवाले बस में अधिकतम 20 लोग और छोटी बस में 15 लोग ही बैठेंगे.

गाड़ियों के लिए ई-पास जरूरी

घर से स्टेशन तक आने के लिए कन्फर्म ट्रेन टिकट को पास माना जायेगा. जो गाड़ी स्टेशन छोड़ने को आयेगी, उसके ड्राइवर के मोबाइल में या उसके पास कन्फर्म ट्रेन टिकट की कॉपी रहनी चाहिए. स्टेशन आने और स्टेशन से जाने के लिए ई-पास जारी किया जायेगा, इसके लिए www.epass.jharkhand.nic.in पर आवेदन करना होगा.

इसे भी पढ़ें – #PMaddressToNation : पीएम मोदी ने किया 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान

स्टेशन पर स्क्रीनिंग

स्टेशन पर आनेवाले और स्टेशन से अपने घर जानेवाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और जरूरी निर्देशों का पालन करना होगा. मास्क पहनना अनिवार्य होगा. आनेवाले यात्रियों की स्क्रीनिंग रेलवे स्टेशन में की जायेगी. स्क्रीनिंग के बाद यात्रियों को राज्य सरकार के निर्धारित मापदंड के अनुसार क्वारंटाइन किया जायेगा. आगमन पर स्क्रीनिंग के बाद घर जाने के लिए यात्री द्वारा इसके लिए स्वयं व्यवस्था करनी होगी.

इसे भी पढ़ें – भारत में न्यूनतम आय योजना, विषमता कम करने के उपायों की जरूरत: थॉमस पिकेटी

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button