NationalWorld

संयुक्त राष्ट्र महासभा का विशेष सत्र आज से, विश्व भर के नेता जुटेंगे, कोरोना पर होगा महामंथन…

कोविड-19 वैश्विक महामारी से दुनिया भर में 13 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और इसके 5.4 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.

UN : संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र में गुरुवार को करीब 100 विश्व नेता और कई दर्जन मंत्री कोविड -19 को लेकर अपने विचार रखेंगे. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में कोविड-19 पर तीन-चार दिसंबर को दो दिवसीय विशेष सत्र आयोजित किया जा रहा है.  जिसमें विश्व नेता, संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष सदस्य और टीका बना रही कम्पनियों के लोग वैश्विक महामारी के प्रभाव और कई दशकों के सबसे बड़े वैश्विक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए जरूरी बहुआयामी तथा समन्वित कदमों पर चर्चा करेंगे.

इसे भी पढे़ : आरएसएस चीफ मोहन भागवत कल बिहार आयेंगे, कांग्रेस को पच नहीं रहा, , कहा, नीतीश नजर रखें…

सारा गिल्बर्ट और जीएवीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी विशेष सत्र को संबोधित करेंगे

वैश्विक संगठन ने कहा कि सरकार के नेता, संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख और अन्य संबंधित हितधारक….लोगों, समाजों और अर्थव्यवस्थाओं पर महामारी के प्रभाव पर बातचीत में शामिल होंगे और इस संकट से निपटने के लिए आवश्यक बहुआयामी तथा समन्वित प्रतिक्रिया पर चर्चा करेंगे. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला का रिकॉर्डेड संबोधन चार दिसंबर को इस सत्र में सुनाया जायेगा.

‘बायोटेक के सह-संस्थापक यूगुर साहिन और ओज़ेल ट्यूरसी, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में टीका विकसित कर रहे दल की प्रमुख सारा गिल्बर्ट और जीएवीआई (वैक्सीन गठबंधन) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सेथ बर्कले भी विशेष सत्र को संबोधित करेंगे.

इसे भी पढे़ : पीएम मोदी ने COVID19 वैक्‍सीन तैयार करने में लगी तीन टीमों के साथ चर्चा की   

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भी  करेंगे चर्चा

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भी इस सत्र को संबोधित करेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम इस सूची में नहीं है, क्योंकि अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री एलेक्स एज़र इस उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करेंगे.    कुल 141 लोग इसे संबोधित करेंगे. कोविड-19 वैश्विक महामारी से दुनिया भर में 13 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और इसके 5.4 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.

खबर है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के 80 प्रतिशत के भागीदार दुनिया के सबसे अमीर देशों के 20 नेताओं को मार्च के अंत में एक पत्र भेजा था कि वे कोविड -19 से लड़ने के लिए युद्धकालीन” योजना बनायें और कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए सहयोग करें. लेकिन कोई जवाब नहीं आया था.

महासभा के अध्यक्ष Volkan Bozkir ने कहा किकई टीकों को मंजूरी की खबर के साथ, इसके लिए दुनिया भर में अरबों डॉलर खर्च किये जा रहे हैं. दुनिया नेतृत्व के लिए संयुक्त राष्ट्र की ओर देख रही है. यह हमारे लिए एक परीक्षा है.

इसे भी पढे़ :   विज्ञान जगत की बुरी खबर, अंतरिक्ष के रहस्यों को सुलझाने वाला रेडियो  टेलीस्कोप Arecibo ढह गया…

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: