JamshedpurJharkhand

Jamshedpur : जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार एक्शन में, साकची में निर्माण कार्य का निरीक्षण, धातकीडीह में अतिक्रमण हटाने का निर्देश, सोनारी मे गंदगी देख बिफरे

Jamshedpur : जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (जेएनएसी) के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार शुक्रवार को एक्शन में नजर आए. उन्होंने साकची के रामलीला मैदान के अलावा धातकीडी और सोनारी क्षेत्र का भ्रमण किया. इस दौरान उन्होंने विभिन्न स्थलों का जायजा लेते हुए व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए जरुरी दिशा-निर्देश दिए.

रामलीला मैदान में हो रहा सौंदर्यीकरण का काम

बता दें कि दो दिन पहले ही साकची के रामलीला मैदान से जेएनएसी की विशेष टीम ने अतिक्रमण हटाया था. वहां टाटा स्टील के टीएसयूआईएसएल की ओर से सौंदर्यीकरण का काम किया जा रहा है. उसका स्थल निरीक्षण करते हुए उन्होंने जरुरी दिशा-निर्देश दिये. साथ ही स्थानीय लोगों की समस्याओं से भी अवगत हुए और हर जरुरी मदद दिलाने का भरोसा दिलाया. इस दौरान स्थानीय लोगों के बीच फैली भ्रांति को भी बातचीत कर उन्होंने दूर किया.

Sanjeevani

धातकीडीह में खाली जमीन पर अवैध कब्जा

इधर धातकीडीह का निरीक्षण के दौरान जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार ने जमीन पर अवैध कब्जा पाया. वहां तारापोर स्कूल के बगल में सामुदायिक भवन का एक व्यक्ति जमीन पर कब्जा कर खटाल संचालन कर रहा है. इससे आस-पास गंदगी भी फैल रही है. इस कारण स्थानीय लोग उस भवन का उपयोग नहीं कर रहे हैं. साथ ही गंदगी से संक्रमण एवं मच्छर जनित रोग फैलने की समस्या से भी लोग परेशान हैं. इस पर विशेष पदाधिकारी ने सख्त निर्देश दिया एवं सरकारी स्थल को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए कहा. उन्होंने बताया कि स्वयं से जमीन कब्जामुक्त नहीं करने पर नियमानुसार करवाई करते हुए अतिक्रमण हटाने का भी कार्य किया जाएगा एवं जुर्माना भी वसूल किया जायेगा.

सोनारी में नियमित सफाई करने का निर्देश  

दूसरी ओर निरीक्षण के क्रम में उन्होंने सोनारी के सिद्धू-कान्हू बस्ती में सड़क के किनारे कचरे का अंबार पाया. इस पर नाराजगी जताते हुए विशेष पदाधिकारी ने क्षेत्र की सफाई कार्य के संवेदक को कार्य में प्रगति लाने एवं नियमित सफाई करने के निर्देश दिए. इसके लिए संबंधित क्षेत्र के नगर प्रबंधक को जेसीबी एवं हाईवा मुहैया करते हुए दो दिन के भीतर सफाई करने के बाद ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव का दिशा-निर्देश दिया गया. वहीं सोनारी कार्मेल स्कूल के पास खाली मैदान में भी उन्होंने गंदगी साफ करने के निर्देश दिए. साथ ही स्थानीय लोगों से घर-घर कचरा उठाव वाले वाहन में ही कचरा फेकने की अपील की गई. ताकि आवासीय क्षेत्र को संक्रमण मुक्त रखा जा सके. इन नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ झारखंड नगरपालिका अधिनियम के तहत करवाई करते हुए जुर्माना वसूलने की भी उन्होंने चेतावनी दी.

इसे भी पढ़े-दो नेशनल हाइवे की राइडिंग क्वालिटी सुधारने का निर्देश

Related Articles

Back to top button