Bihar

बिहार में स्पेशल इंटेलिजेंस ब्रांच की होगी शुरुआत

Patna : बिहार में स्पेशल इंटेलिजेंस ब्रांच (एसआइबी) की शुरूआत की जायेगी. इसके गठन के लिए सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. जल्द ही यह ब्रांच काम करने लगेगी.

बिहार में नक्सली गतिविधि और संगठित अपराध समेत अन्य में शामिल बड़े अपराधियों की गिरफ्तारी में एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) की भूमिका सबसे खास होती है. एसआइबी के गठन के बाद एसटीएफ में इंटेलिजेंस या खुफिया सूचनाओं का संग्रह बेहद सशक्त और सटीक तरीके से मिल सकेगा. गौरतलब है कि झारखंड से सटे जिन जिलों में नक्सली गतिविधि बच गयी है, वहां से इनके संपूर्ण सफाये के लिए खुफिया सूचना बेहद महत्वपूर्ण है ताकि सटीक स्थान पर व्यापक कार्रवाई की जा सके.

इसे भी पढ़ें : खूंटी में दो पक्षों के बीच हुए विवाद में तीन FIR दर्ज, सीसीटीवी फुटेज से आरोपियों की पहचान

सभी जिलों के मोस्ट वांटेड अपराधियों को दबोचने में भी इस तरह की सूचना बेहद अहम होगी. फिलहाल इसका नेतृत्व एसटीएफ के एसपी करेंगे और यह एडीजी (ऑपरेशन) को सीधे रिपोर्ट करेंगे यानी सभी खुफिया सूचनाओं को साझा करेंगे. इस ब्रांच के लोग सभी जिला और इससे निचले स्तर पर भी रहेंगे, जो अलग-अलग तरह की सूचनाएं एकत्र करेंगे. इस ब्रांच में फिलहाल सभी रैंक के पुलिस कर्मियों को मिला कर करीब एक सौ की क्षमता होगी. इसके लिए सभी कर्मियों का चयन एसटीएफ से ही आंतरिक रूप से किया जायेगा. आनेवाले समय में इसकी क्षमता में बढ़ोतरी भी की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें : पूर्व सीएम रघुवर की सरकार से अपील, कहा- गर्मी से राहत को 10 बजे तक ही चले स्कूल

Related Articles

Back to top button