Sports

राहुल द्रविड़ को खास सम्मानः ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होनेवाले पांचवें भारतीय क्रिकेटर

विज्ञापन

Dubai:  भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान और जूनियर टीम कोच राहुल द्रविड़ और आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए आईसीसी क्रिकेट हॉल आफ फेम में शामिल किया गया. द्रविड़ और पोंटिंग के साथ संन्यास ले चुकी इंग्लैंड की महिला विकेटकीपर बल्लेबाज क्लेयर टेलर को भी रविवार को डबलिन में हुए समारोह में हॉल आफ फेममें जगह मिली.

इसे भी पढ़ेंः फीफा वर्ल्ड कप : रोनाल्डो और मेसी ने करोड़ों का दिल तोड़ा,  पुर्तगाल-अर्जेंटीना हारे, वर्ल्ड कप से बाहर 

बता दें कि द्रविड़ इस लिस्ट में शामिल होने वाली पांचवें भारतीय क्रिकेटर हैंइससे पहले भारत के पूर्व कप्तानों बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव और अनिल कुंबले को इसमें जगह मिल चुकी है. जबकि रिकी पोंटिंग यह उपलब्धि हासिल करने वाले आस्ट्रेलिया के 25वें क्रिकेटर हैं. हॉल ऑफ फेम सम्मान पाने वाले खिलाड़ियों की संख्या अब 87 हो गई है. इसमें 80 पुरुष और 7 महिला क्रिकेटर हैं. इसमें सबसे ज्यादा  इंग्लैंड के 28 खिलाड़ियों को जगह मिली है. बता दें कि इस सम्मान की शुरुआत 2009 में हुई थी.

ये सम्मान की बात-द्रविड़

आईसीसी की विज्ञप्ति में द्रविड़ के हवाले से कहा गया, ‘‘आईसीसी द्वारा क्रिकेट हॉल आफ फेम में जगह दिया जाना बेहद ही सम्मान की बात है. कई पीढ़ियों के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम देखने का अपने क्रिकेट करियर के दौरान कोई सपना ही देख सकता है.’’  उन्होंने कहा कि मैं अपने करीबियों के अलावा जिन खिलाड़ियों के साथ मैं खेला,  इतने सालों में जिन कोचों और अधिकारियों ने मेरा समर्थन किया और क्रिकेटर के रूप में मेरे विकास में मदद की उन सभी को धन्यवाद देता हूं.
भारत की ओर से 164 टेस्ट में 36 शतक की मदद से 13288 रन और 344 वनडे में 12 शतक की मदद से 10889 रन बनाने वाले द्रविड़ ने कहा, ‘मैं इतने वर्षों में समर्थन के लिए केएससीए और बीसीसीआई तथा मेरी उपलब्धियों को मान्यता देने और हॉल आफ फेम में मुझे जगह देने के लिए आईसीसी को भी धन्यवाद देता हूं.’

वही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी  पोंटिंग ने कहा कि आईसीसी द्वारा इस तरह मान्यता मिलने से मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं. एक खिलाड़ी के रूप में अपनी यात्रा का प्रत्येक लम्हा मुझे पसंद है और इस दौरान हासिल टीम और निजी उपलब्धियों पर मुझे गर्व है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close