JamshedpurJharkhand

30 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान

सभी के सहयोग व समर्पण से ही कुष्ठ रोग मुक्त होगा समाज: डीडीस

Jamshedpur :  उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत की अध्यक्षता में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 2022 हेतु जिला समन्वयक समिति की बैठक हुई. बैठक में उप विकास आयुक्त ने कुष्ठ रोग से संबंधित मरीजों की जानकारी ली. उन्होंने बताया कि पूरे जिले में 30 जनवरी 2022 से 28 फरवरी 2022 तक सक्रिय कुष्ठ रोगी खोज अभियान चलाया जाना है. इस अभियान के तहत संबंधित सहिया तथा पुरूष कार्यकर्ता घर-घर जाकर जांच कर अपने अपने संधारण पंजियों में संधारित करेंगे. उन्होंने जिले में लोगो को कुष्ठ रोग मुक्त बनाने के लिए 30 जनवरी से 13 फ़रवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान व्यापक रूप से चलाने की बात कही. इस अभियान को सफल बनाने हेतु उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए.
सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार लाल ने बताया कि शरीर के किसी भी भाग में दाग तथा दाग में सूनापन कुष्ठ रोग हो सकता है तथा तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें. इस अभियान में कुष्ठ रोग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए दीवार लेखन, क्विज प्रतियोगिता, जनसंदेश, पम्पलेट्स आदि के द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा. 30 जनवरी को कुष्ठ निरोधक दिवस के रूप में मनाया जाएगा. जिसमें जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कुष्ठ जागरुकता के लिए जिला दण्डाधिकारी का संदेश पढ़ा जाएगा और सभी ग्राम सभाओं में ग्राम प्रधानों का संदेश उनके द्वारा पढ़ कर लोगों को सुनाया जाएगा.

Advt

स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में भी चलेगा कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान

स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के दौरान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी सरकारी स्कूल में प्राचार्य तथा आंगनबाड़ी में सेविका के द्वारा अपने स्कूलों तथा आंगनबाड़ी में कुष्ठ रोग से संबन्धित जानकारी व भ्रांतियों पर चर्चा की जाएगी. जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ राजीव ने बताया कि जिले में वर्तमान में कुल 341 कुष्ठ के मरीज़ इलाजरत हैं तथा 198 मरीज कुष्ठ रोग मुक्त हो चुके हैं. बैठक में जिला परिषद उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी के प्रतिनिधि, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ असद, डीपीसी हाकिम प्रधान, डिस्ट्रिक्ट लेप्रोसी कंसलटेंट डॉ राजीव लोचन महतो, जिला कुष्ठ कल्याण समिति के मो0 जैनुद्दीन, जवाहर राम पासवान सहित अन्य उपस्थित थे.

Advt

Related Articles

Back to top button