JharkhandLead NewsNationalRanchi

साउथ इस्टर्न रेलवे ने अपने नेटवर्क का शत प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन किया पूरा

Ranchi: खड़गपुर मंडल के पूरे रूपसा-बांगरीपोसी सेक्शन का इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा करने के साथ, साउथ इस्टर्न रेलवे ने अपने कुल रूट किलोमीटर के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का मील का पत्थर हासिल कर लिया है. अब साउथ इस्टर्न रेलवे वेस्ट सेंट्रल रेलवे के बाद शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हासिल करने वाला दूसरा क्षेत्रीय रेलवे है. रूपसा-बांगरीपोसी (89 किमी) इलेक्ट्रिफिकेशन परियोजना को वर्ष 2018-19 में 94.89 करोड़ रुपये की लागत से स्वीकृत किया गया था. रूपसा-भंजपुर सेक्शन (55 किमी) का इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य 30.03.2021 को पूरा किया गया था.

परियोजना के शेष भाग अर्थात भंजपुर-बांगरीपोसी (34 किमी) का इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य दिनांक 9 फरवरी को पूर्ण कर लिया गया.

इसे भी पढ़ें:JSSC CGL में आवेदन करने के लिए वे सभी उम्मीदवार योग्य जिन्होंने साल 2019 में किया था आवेदन

Sanjeevani
MDLM

एस मित्रा, रेलवे सुरक्षा आयुक्त साउथ इस्टर्न मंडल ने इशाक खान, प्रिंसिपल चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर एसईआर एम प्रधान, मंडल रेल प्रबंधक, खड़गपुर और एक टीम के साथ भंजपुर-बांगरीपोसी सेक्शन का निरीक्षण किया. शत-प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य पूरा होने से पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिंट में कमी आएगी.

यह एसईआर क्षेत्राधिकार में निर्बाध ट्रेन संचालन स्थापित करने में भी मदद करेगा. यह एनर्जी कुशल और प्रदूषण मुक्त परिवहन प्रदान करके बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगा और सेवा में समयपालन में सुधार करेगा.

इसे भी पढ़ें:बोधगया ब्लास्ट मामले में NIA कोर्ट ने बांग्लादेशी आतंकी को सुनाई 10 साल की सजा

Related Articles

Back to top button