World

दक्षिण अफ्रीका : गैंडों का शिकार करने गये तीन शिकारी खुद शेरों के शिकार हो गये

विज्ञापन

Johannesburg :  दक्षिण अफ्रीका में एक अभयारण्य में शेरों ने तीन शिकारियों को अपना आहार बना लिया. खबरों के अनुसार तीन लोग अवैध रूप से गैंडों का शिकार करने  सोमवार सुबह  सिबुआ गेम रिजर्व पहुंचे थे. उनके पास राइफलें और कुल्हाड़ी थी.  इस घटना के संबंध में सिबुआ गेम  रिजर्व के मालिक निक फॉक्स  ने गुरुवार को  बताया कि शिकारी शेरों के समूह के बीच भटक गये. हमें जानकारी नहीं कि वास्तव में वहां कितने शेर थे.

इसे भी पढ़ें- कैलाश मानसरोवर यात्रा : पहाड़ों में फंसे 1,000 तीर्थयात्रियों को निकालने का प्रयास तेज

तीन लोगों के शरीर का अधिकतर हिस्सा गायब था

निक ने कहा कि बड़ी संख़्या में वहां शेर थे. उन तीन लोगों के शरीर का अधिकतर हिस़्सा गायब था. बेहद कम हिस्सा बचा था. उस जगह पर हमें तीन लोगों के कपड़े मिले. फॉक्स ने कहा कि  इस इलाके में ऐसी घटना पहले कभी नहीं सुनी.   फॉक्स ने जानकारी दी कि पुलिस के फॉरेंसिक अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचकर मृतकों के अवशेषों की जांच कर रहे हैं. निक ने  कहा  कि हम बुधवार को वहां  थे. हमने सभी शेरों को एनेस्थीसिया देने के लिए पशु चिकित्सक को बुलाया था. मुझे लगता है कि हम भाग्यशाली थे कि शिकारी गैंडों को अपना शिकार बनाते इससे पहले शेरों ने उन्हें अपना शिकार बना लिया.

शिकार के कारण अफ्रीकी जंगलों में महज 25000 गैंडे बचे हैं

निक ने कहा कि शिकार के कारण अफ्रीकी जंगलों में महज 25000 गैंडे बचे हैं.  बताया कि हमने मार्च 2016 में तीन गैंडे खो दिये थे. बताया कि  चीन, वियतनाम और अन्य एशियाई देशों में गैंडों की हड्डियों की भारी मांग है. इस कारण उनका शिकार हो रहा है. फॉक्स के अनुसार घटना के बावजूद रिजर्व को पर्यटकों के लिए खुला रखा जाएगा. साथ ही कहा कि घटना के बावजूद ‘वहां आम दिनों की तरह काम चल रहा है.

advt

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button