JharkhandRanchi

कार्निवाल और सेलेब्रेशन हॉल में देर रात तक लाउडस्पीकर से होता है ध्वनि प्रदूषण, सीएम को शिकायत

Ranchi : राजधानी की मुख्य सड़क में से एक डिबडीह रोड स्थित कार्निवाल और सेलेब्रेशन बैंक्वेट हॉल में हर रोज देर रात तक लाउडस्पीकर से ध्वनि प्रदूषण होता है. इससे यहां रहनेवाले लोगों को हर दिन परेशानी झेलनी पड़ती है.

इसे देखते हुए मुख्यमंत्री को शिकायत की गयी है. शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने तत्काल ही नगर आयुक्त को निर्देश दिया है कि वे इस मामले का संज्ञान लेकर जांच करें. अगर यह आरोप सही पाया जाता है, तो तत्काल ही कार्रवाई करते हुए सूचित करें.

इसे भी पढ़ें – हेमंत सरकार का श्वेत पत्रः कैसे ऊर्जा, उद्योग और कृषि के क्षेत्र को मजबूत करने के नाम पर हुए अरबों बर्बाद

ध्वनि प्रदूषण एक रूटीन सा बन गया है

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सोशल मीडिया में अभय कुमार नाम के एक व्यक्ति ने कार्निवाल और सेलेब्रेशन बैंक्वेट हॉल में होनेवाली शादी समारोह को लेकर एक शिकायत की है. शिकायत में उन्होंने लिखा है कि समारोह के दौरान दोनों ही हॉल से देर रात तक लाउडस्पीकर के प्रयोग से ध्वनि प्रदूषण होता है. इस शोर का प्रभाव न केवल आसपास रहनेवाले लोगों को होता है, बल्कि इससे ध्वनि प्रदूषण कानून का भी उल्लंघन हो रहा है. दोनों ही बैंक्वेट हॉल में यह काम एक रूटीन सा बना गया है.

इसे भी पढ़ें – हेमंत सरकार का श्वेत पत्रः रघुवर सरकार की इन नीतियों से हुआ सरकारी खजाने का बेड़ा गर्क

विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी

इस मामले पर नगर आयुक्त ने मुख्यमंत्री को बताया है कि जानकारी मिलते ही दोनों ही बैंक्वेट हॉल संचालकों को नोटिस जारी कर दिया है. वहीं उक्त दोनों के अतिरिक्त राजधानी के अन्य बैक्वेट हॉल के संचालकों को भी एक आम सूचना के माध्यम से चेतावनी निर्गत की जा रही है.

सभी संचालकों को उन्होंने निर्देश दिया है कि उनके परिसर में किसी भी प्रकार के आयोजन में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक किसी तरह का ध्वनि प्रदूषण नहीं किया जायेगा. निर्देश का उल्लंघन करने पर माना जायेगा कि संचालकों ने प्रत्यक्ष रूप से ध्वनि प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण)(संशोधन) नियम 2010 का उल्लंघन किया है.

ऐसा किये जाने पर रांची नगर निगम द्वारा बैंक्वेट हॉल को जारी लाइसेंस रद्द करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें – #RajyaSabhaElection: रघुवर के बीजेपी प्रत्याशी होने पर आजसू पार्टी एनडीए के खिलाफ कर सकती है वोट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button