World

कुछ अलगः ब्रिटेन में हो रहा शोध- क्या ‘कोविड कुत्ते’ कोरोना संक्रमण सूंघ कर पहचान जायेंगे

London : ब्रिटिश सरकार ने शनिवार को विशेष रूप से प्रशिक्षित “कोविड कुत्तों” के लिए परीक्षण शुरू किया कि क्या वे इंसानों में कोरोना वायरस संक्रमण की पहचान, लक्षणों के सामने आने से पहले ही कर सकते हैं. यह पूरी प्रक्रिया एक शोध का हिस्सा है.

यह परीक्षण यह स्थापित करेंगे कि क्या ये कुत्ते भविष्य में कोरोना वायरस की पहचान के लिए बिना किसी उपकरण के इस्तेमाल के ही शुरुआती चेतावनी प्रणाली हो सकते हैं.

‘‘लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन’’ (एलएसएचटीएम) में शोधकर्ता पहले चरण में धर्मार्थ ‘‘मेडिकल डिटेक्शन डॉग्स’’ और दरहम विश्वविद्यालय के साथ मिल कर परीक्षण करेंगे. स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल विभाग ने कहा कि इस पूरे शोध के लिए सरकार पांच लाख पाउंड की रकम दे रही है. पहले चरण का उद्देश्य यह तय करना है कि क्या शरीर की गंध के नमूने से कुत्ते इंसानों में कोरोना वायरस का पता लगा सकते हैं?

advt

इसे भी पढ़ें – #CoronaUpdates : रांची और गढ़वा से मिले एक-एक नये कोरोना पॉजिटिव मरीज, राज्य का आंकड़ा पहुंचा 217

पहले कई बीमारियों मे मिली है सफलता

इस परीक्षण के लिए दोनों विश्वविद्यालयों के शीर्ष रोग नियंत्रण विशेषज्ञ मिल कर काम कर रहे हैं. ‘‘मेडिकल डिटेक्शन डॉग्स’’ पहले ही कुत्तों को सूंघ कर इंसानों की कई बीमारियों का पता लगाने का सफलतापूर्वक प्रशिक्षण दे चुका है जिनमें कैंसर, मलेरिया और पार्किंसन रोग शामिल है.

ब्रिटेन के नवोन्मेष मंत्री लॉर्ड बेटहेल ने कहा, “जैव-अन्वेषी कुत्ते पहले ही खास तरह के कैंसर का पता लगा रहे हैं और हमारा मानना है कि यह खोज हमारी व्यापक जांच रणनीति को तेज नतीजे उपलब्ध करा सकती है.”

उन्होंने कहा, “सटीक होना महत्वपूर्ण हैं इसलिए यह परीक्षण हमें बतायेगा कि क्या ‘कोविड कुत्ते’ विश्वसनीय तरीके से वायरस का पता लगा कर इसका प्रसार रोक सकते हैं.”

adv

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इस परीक्षण में यह देखा जायेगा कि क्या कुत्तों को लोगों में कोरोना वायरस की पहचान करने के लिये प्रशिक्षित किया जा सकता है, भले ही उनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे हों. यह उन जांच के तरीकों में से एक है जिसकी संभावना सरकार वायरस की शीघ्र पहचान करने के लिए टटोल रही है.

इसे भी पढ़ें – #Corona : एक अध्ययन का दावा- पहले से उपलब्ध एंटीवायरल दवा कोरोना वायरस के मरीजों के स्वस्थ होने की गति बढ़ा सकती है

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button