न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सैनिकों को अपनी जेब से नहीं खरीदनी होगी वर्दी, सरकार ने विशेष भत्ते को दी मंजूरी

395

NewDelhi:  रक्षा मंत्रालय ने महीनों के मंथन के बाद हर सैनिक द्वारा 10 हजार रूपये के वार्षिक पोशाक भत्ते से खरीदी जाने वाली चीजों की सूची मंजूर कर दी है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पोशाक भत्ते की सिफारिश सातवें वेतन आयोग की ओर से की गई थी. पोशाक भत्ते की सिफारिश कर्मियों की पोशाक के बदले की गई थी जो पहले आयुध कारखाने के जरिये मुहैया करायी जाती थी.
इसे भी पढ़ेंःLIC-IDBI सौदा : यही हाल रहा तो आप और हम जैसे लोग सालों से की जा रही अपनी बचत से हाथ धो बैठेंगे

सेना और रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि सैनिकों और जेसीओ को अब पोशाक की चीजें पोशाक भत्ते का इस्तेमाल करते हुए खरीदनी होगी जिसमें वर्दी, शर्ट अंगोला, ऊनी जर्सी और सज्जा सामान जैसे लानयार्ड, बेल्ट, बैज, रिबन आदि शामिल होंगी. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को उन चीजों की सूची मंजूर की थी जो प्रत्येक सैनिक को मंजूर होने वाले पोशाक भत्ते से खरीदनी होगी.

सूत्रों ने कहा कि अन्य पोशाक वस्तुएं जैसे युद्धक ड्रेस, फिजिक्ल फिटनेस ट्रेनिंग किट, हाल में शुरू किये गए शारीरिक प्रशिक्षण जूते अब सभी सैनिकों को सैन्य भंडार से अधिकृत चीजों के तौर पर जारी होंगे. रंगरूटों को अतिरिक्त पोशाक पहले की तरह ही भर्ती के दौरान मिलेंगी.  सैन्य भंडार से सैनिकों को मुहैया कराये जाने वाली चीजों में कंबल, ग्राउंड शीट, रेनकोट, मच्छरदानी आदि शामिल हैं. इसके अलावे सैनिकों को विशेष पोशाक वस्तुएं वर्तमान प्रक्रिया के तहत ही मुहैया करायी जाएंगी जो वे सियाचिन जैसे इलाकों में तैनात हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: