JharkhandRanchi

स्कूलों, थानों समेत सरकारी भवनों में लगेंगे 15 मेगावाट क्षमता तक के सोलर पावर प्लांट

Ranchi: सरकारी स्कूलों, थाना समेत अन्य सरकारी भवनों में सोलर पावर प्लांट लगाये जायेंगे. इन भवनों में 15 मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाया जायेगा. इसके लिए जरेडा ने वर्क ऑर्डर दे दिया है. राज्य के 24 जिलों में 15 मेगावाट क्षमता के अंतर्गत प्लांट लगेंगे. इसके लिए चालीस एजेंसियों का चयन किया गया है. जरेडा ने इसके लिए पहले ही टेंडर कर लिया था.

एजेंसियों को वर्क ऑर्डर उनकी क्षमता के अनुसार दी गयी है. अगले वित्तीय वर्ष तक यह काम पूरा कर लिया जायेगा. बता दें कि हर साल जरेडा की ओर से सरकारी भवनों, स्कूलों और थाना में सोलर पावर प्लांट लगाये जाते है. लेकिन साल 2018 के बाद से सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए नया टेंडर नहीं निकाला गया. ऐसे में दो साल बाद सोलर पावर प्लांट लगाने का नया वर्क ऑर्डर जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ें – Corona: मेदांता के स्टाफ समेत 8 नये संक्रमित मिले, झारखंड का आंकड़ा हुआ 2885

2018-19 की है योजना, अब होगी पूरा

15 मेगावाट सोलर पावर प्लांट का काम वित्तीय वर्ष 2018-19 के तहत पूरा होगा. साल 2017 के बाद से सोलर पावर प्लांट के लिए नया टेंडर नहीं निकाला गया. वहीं साल 2018-19 से जरेडा के कई नये टेंडर पेंडिंग में रहे. पूर्व सरकार ने जरेडा की फंडिंग साल 2018 से रोकी. जिसके बाद अब इस टेंडर को फाइनल किया गया.

इसे भी पढ़ें – देश की अर्थव्यवस्था को लेकर हवा-हवाई दावों के बीच CMIE ने सही तस्वीर पेश की है

स्कूल भवनों पर फोकस

जरेडा से जानकारी मिली कि जो भी योजनाएं चल रही हैं या जो टेंडर हुए हैं वो साल 2018 के ही हैं. क्योंकि इस साल के लक्ष्यों को पूरा नहीं किया गया है. फिलहाल 2017 के ही लक्ष्य पर काम किया जा रहा है. योजना के तहत मुख्य फोकस सरकारी स्कूलों पर होगा. पूर्व में भी जरेडा की ओर से स्कूलों में सोलर पावर प्लांट लगाये गये हैं.

इसे भी पढ़ें – ‘गलवान से चीन ने हटाए सैनिक तो झड़प वाली जगह से भारतीय सेना भी हटी 1.5 KM पीछे’

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: