Lead NewsNational

…तो क्या पंजाब में लागू नहीं होंगे मोदी सरकार के तीन नये कृषि कानून, जानिये CM अमरिंदर ने क्या भिड़ाया ‘तिकड़म’

  • नये कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाया गया है पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र

Chandigarh : हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा बनाये गये तीन नये कृषि कानून पंजाब राज्य में अपना असर न रखें, इसके लिए पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने ‘तिकड़म’ भिड़ा लिया है. पंजाब राज्य के लिए तीन कृषि विधेयकों के रूप में अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को अपने ‘तिकड़म’ से पंजाब विधानसभा को वाकिफ कराया.

Jharkhand Rai

दरअसल, पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ मंगलवार को राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया. नये कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाये विशेष विधानसभा सत्र के दूसरे दिन सदन के नेता ने प्रस्ताव पेश किया. मुख्यमंत्री ने केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ तीन विधेयक भी पेश किये.

इसे भी पढ़ें- PNB घोटाला : इस ‘साहब’ पर मेहुल चोकसी से एक करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप, CBI ने दबोचा

मोदी के तीन कृषि कानूनों के जवाब में CM अमरिंदर सिंह ने विस में पेश किये तीन कृषि विधेयक

अमरिंदर सिंह द्वारा पेश किये तीन विधेयक, किसान उत्पादन, व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विशेष प्रावधान एवं पंजाब संशोधन विधेयक 2020, आवश्यक वस्तु (विशेष प्रावधान और पंजाब संशोधन) विधेयक 2020 और किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता मूल्य आश्वासन एवं कृषि सेवा (विशेष प्रावधान और पंजाब संशोधन) विधेयक 2020 हैं.

Samford

कृषि पर कानून बनाना राज्य का विषय, इस तथ्य को केंद्र ने किया नजरअंदाज

अमरिंदर सिंह ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि राज्य का विषय है, लेकिन केंद्र ने इसे नजरअंदाज कर दिया. उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे काफी ताज्जुब है कि आखिर भारत सरकार करना क्या चाहती है.’’ बता दें कि कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक-2020, कृषक (सशक्तीरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 विधेयक हाल ही में संसद में पारित हुए थे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के इन्हें मंजूरी देने के बाद अब ये कानून बन चुके हैं. कृषि राज्यों पंजाब और हरियाणा में किसान केंद्र के इन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- PNB घोटाला : इस ‘साहब’ पर मेहुल चोकसी से एक करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप, CBI ने दबोचा

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: