न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

इतने अमीर हैं मुकेश अंबानी कि भारत के गोल्ड रिजर्व से दोगुना 1,076 टन सोना खरीद सकते हैं

मुकेश अंबानी की संपत्ति इतनी है कि वह 82.60 करोड़ बैरल क्रूड ऑयल खरीद सकते हैं.  इसका मतलब कि अंबानी के पास इतना पैसा है कि वह उससे पूरे भारत के लिए छह महीने के लिए क्रूड आयल (कच्चा तेल) खरीद सकते हैं.

90

Mumbai : इतने अमीर हैं मुकेश अंबानी कि भारत के गोल्ड रिजर्व से दोगुना 1,076 टन सोना खरीद सकते हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार अकूत संपत्ति के मालिक भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी  की नेट वर्थ 44.3 बिलियन डॉलर या तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है. एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में 12वें नंबर पर आते हैं.  जान लें कि मुकेश अंबानी अपनी निजी संपत्ति से क्या-क्या खरीद सकते हैं? मुकेश अंबानी के पास इतनी संपत्ति है कि वह उससे 10,76,180.30 किलो या 1,076 टन सोना खरीद सकते हैं. बता दें कि यह सोना भारत के कुल गोल्ड रिजर्व यानी 560 टन से दोगुना है. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की सबसे बड़ी क्रूड ऑयल रिफाइनिंग कंपनी है. अंबानी की संपत्ति इतनी है कि वह 82.60 करोड़ बैरल क्रूड ऑयल खरीद सकते हैं.  इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार भारत में प्रति दिन 46 लाख बैरल ऑयल का इस्तेमाल होता है.  इसका मतलब कि अंबानी के पास इतना पैसा है कि वह उससे पूरे भारत के लिए छह महीने के लिए क्रूड आयल (कच्चा तेल) खरीद सकते हैं.

eidbanner

 मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया की कीमत14 हजार करोड़ रुपये

Related Posts

बंगाल को तरजीह, सांसद अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में कांग्रेस के नेता होंगे

अधीर रंजन चौधरी के साथ-साथ केरल के नेता के सुरेश, पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर इस पद के लिए दौड़ में शामिल थे.

पूरे विश्व में करीब 9.30 करोड़ बैरल प्रतिदिन कच्चे तेल का उपयोग होता है. इस्तेमाल के मामले में अमेरिका सबसे ऊपर आता है. जान लें कि जीडीपी किसी देश की अर्थव्यवस्था के आकार बताती है. मुकेश अंबानी की संपत्ति अमेरिका की कुल जीडीपी की 0.229% है.  भारत की बात करें तो 2017 में हमारी जीडीपी 2597 बिलियन डॉलर थी. आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी की संपत्ति भारत की कुल जीडीपी की 1.6% है.  दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति में मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 0.9 पर्सेंट है.  रिलायंस इंडस्ट्रीज में मुकेश अंबानी के लगभग 40 प्रतिशत शेयर हैं.  मुनाफे और मार्केट वैल्यू के मामले में यह भारत की सबसे बड़ी कंपनी है. इस क्रम में जान लें कि मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया की कीमत लगभग 14 हजार करोड़ रुपये बतायी गयी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: