Opinion

तो क्या मोदी सरकार में सबसे विश्वसनीय इंश्योरेंस कंपनी LIC भी खतरे में आ गयी है!

Surjit Singh

क्या आपको पता चला है कि भारत की सबसे बड़ी और लोकप्रिय इंश्योरेंस कंपनी LIC का NPA 36,694.20 करोड़ रुपया पहुंच गया है. जी हां, वही भारतीय जीवन बीमा निगम, जिसपर देश के लोगों का सबसे ज्यादा भरोसा है. ताजा आंकड़ा बता रहा है कि LIC का एनपीए उसके कुल लोन का करीब 8 प्रतिशत है. यह पिछले साल के मुकाबले 1.90 प्रतिशत अधिक है. और रकम के हिसाब से करीब 12000 करोड़ रुपये अधिक. पिछले साल मार्च 2019 में एलआइसी का एनपीए 24,772 करोड़ रुपये था. जो सितंबर 2019 में बढ़कर 30,000 करोड़ रुपया हो गया था.

अब सवाल यह उठता है कि यह स्थिति कैसे बनी. इसका जवाब पिछले 3-4 सालों में एलआइसी के द्वारा विभिन्न कंपनियों में किया गया निवेश है. मोदी सरकार के कहने पर एलआइसी ने डेक्कन क्रॉनिकल, एस्सार पोर्ट, गैमन इंडिया, आइएल एंड एफएस, भूषण पावर, यूनिटेक, जीवीके पावर, जीटीएल जैसी कंपनियों में निवेश किया. ये सारी कंपनियां या तो घाटा झेल रही थी या दिवालिया होने की कगार पर खड़ी थी.

advt

इसके अलावा एलआइसी ने दीवान हाउसिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL), इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनैंशियल सर्विसेज (ILFS) और अनिल अंबानी की रिलायंस ग्रुप जैसी जोखिम में चल रही कंपनियों को कर्ज देख रखा है. जो डूबने की कागार पर हैं.

आपको याद होगा. करीब दो साल पहले कांग्रेस के नेता अजय माकन ने आरबीआइ की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि LIC लगातार जोखिम में चल रही कंपनियों में निवेश कर रहा है. यह सब मोदी सरकार के इशारे पर हो रहा है. इस कारण एलआइसी का जोखिम वाली कंपनियों में निवेश दो गुणा से ज्यादा हो गया है. यह आम लोगों की पूंजी पर डाका डालने जैसा है.

20 सितंबर 2019 को कांग्रेस के महासचिव प्रियंका गांधी ने भी नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया था कि मोदी सरकार एलआइसी का पैसा घाटे में चल रही कंपनियों में लगा रही है. सरकार के इस कदम से देश के आम लोगों का भरोसा टूट रहा है.

एलआइसी का एनपीए में करीब 12000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी के बाद अब आरोप सच प्रतीत होने लगे हैं. देश का शायद ही कोई परिवार होगा, जिसने एलआइसी में निवेश नहीं कर रखा होगा. अगर यही हाल रहा तो जल्द ही देश का यह सबसे विश्वसनीय इंश्योरेंस कंपनी संकट में आ जायेगी.  लोगों के पैसे डूब जायेंगे. जिसकी जिम्मेदारी मोदी सरकार पर होगी.

adv
advt
Advertisement

27 Comments

  1. A growing pet needs a really special combination of proteins,
    vitamins, and minerals to make sure wholesome
    bone development.

  2. However their care necessities are fairly completely different –Sempervivumare
    a troublesome, hardy plant preferring chilly weather.

  3. Succulents need soil that drains, so regular potting soil—or dirt out of your yard—gained’t do.

  4. You also needs to give your dog plenty of exercise by taking it on a minimum of
    2 walks a day and taking part in video games like fetch or ball.

  5. Dogs will sometimes get secondary pores and skin infections around the face if the fur is trapping discharge subsequent to the pores and skin.

  6. naturally like your web site however you need to check the spelling on several of your posts.

    Several of them are rife with spelling problems
    and I in finding it very troublesome to tell the truth on the other hand I will
    definitely come again again.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button