JharkhandRanchi

KCC के लिए अब तक सरकार ने जारी किये 68 लाख रुपये, खेती के साथ मत्स्य पालन और दुग्ध उत्पादन के लिए भी लोन

Ranchi: किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के जरिये राज्य के किसानों की तकदीर बदलने की पहल जारी है. कृषि विभाग के मुताबिक केसीसी के माध्यम से किसानों को खेती के लिए आसान दर पर लोन उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके जरिये किसान खेती के लिए बीज, खाद व जरूरी उपकरण खरीद रहे हैं. इससे खेती में मदद मिलने के अलावा उन्हें साहूकारों के चंगुल से बाहर आने में भी राहत मिल रही है.

इसे भी पढ़ें:पंचायत चुनावः 24 जिलों के 50 हजार से भी अधिक मतदान केंद्रों के जरिये चुनी जायेगी ‘गांव की सरकार’

सीएम हेमन्त सोरेन की पहल पर राज्य के अधिक से अधिक किसानों को केसीसी से जोड़ा जा रहा है. अक्टूबर 2021 के पहले सप्ताह तक राज्य के 20,1687 लाभुकों के ऋण के लिए 68,516 लाख रुपए की स्वीकृत दी गई थी. अब किसानों को खेती के साथ साथ मत्स्य पालन और दुग्ध उत्पादन के लिए भी ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है.
Catalyst IAS
ram janam hospital

क्या कहता है विभाग

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की निदेशक निशा उरांव कहती हैं कि मुख्यमंत्री के आदेश पर युद्ध स्तर पर किसानों को केसीसी मुहैया कराया जा रहा है. इसके लिये अलग अलग माध्यमों के जरिये कृषक मित्र, एटीएम, बीटीएम एवं वीएलडब्लू टोला-टोला घूम कर किसानों से केसीसी फॉर्म भरवा रहे हैं. इसके फलस्वरूप इस वर्ष अप्रत्याशित रूप से सबसे अधिक केसीसी आवेदन भरवाए गए हैं. यदि किसी त्रुटि के कारण बैंक कुछ आवेदनों को अस्वीकार करते हैं तो कृषि विभाग के कर्मचारी इन आवेदनों को ठीक कर पुनः बैंक में जमा भी करा रहे हैं. उम्मीद है कि केसीसी का लाभ आने को रिकॉर्ड संख्या में किसान सामने आयेंगे.

इसे भी पढ़ें: मानगो से चोरी की बाइक के साथ दो गिरफ्तार, एक फरार

Related Articles

Back to top button