JharkhandLead NewsRanchi

अब तक 2 लाख से अधिक किसानों के कर्ज हुए माफ, दिये गये 980 करोड़

Ranchi: राज्य के कृषि मंत्री बादल के मुताबिक राज्य सरकार किसानों की कर्ज माफी को लेकर कृत संकल्पित है. झारखंड कृषि ऋण माफी योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है.

इस योजना ने उन किसानों के चेहरे पर खुशियां बिखेर दी है जो कर्ज के तले दबे हुए थे. सरकार ने बजट में कर्ज माफी की घोषणा की थी. निरंतर इस योजना को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :रोहिंग्या घुसपैठियों को कैसे लगेगा टीका, महेश पोद्दार ने उठाया सवाल

नौ लाख किसानों पर नजर

बादल के अनुसार बैंकों के द्वारा जो आंकड़े दिए गए थे, उसमें 9,02,603 किसान शामिल हैं. इसमें से बैंक ने अब तक 5,61,333 किसानों का डाटा अपलोड किया है. सरकार ने अब तक 2,46,012 किसानों के कर्ज माफ कर दिए हैं.

कुल 980.06 करोड़ की राशि किसानों के कर्ज माफी में दे दी गई है. ऋण माफी के लिए सभी प्रकार के राशन कार्ड (उजला राशन कार्ड सहित) योग्यता निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जा सकेंगे. इस कार्य के लिए बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को भी कार्यों में गति लाने के लिए लगाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :झारखंड के बॉर्डर एरिया में मास टेस्ट ड्राइव, 22 जून को 1,20,000 लोगों का होगा रैपिड एंटीजेन टेस्ट

खाता को आधार से लिंक करना जरूरी

अधिक से अधिक किसान बैंकों में जाकर अपने खाते को आधार से लिंक करें. कोई तकनीकी परेशानी आए तो जिला स्तर पर कृषि पदाधिकारी से बात कर उसका समाधान करें.

इसे भी पढ़ें :रूपा तिर्की मामले को दबाने के सारे हथकंडे फेल हुए तो पिता को ही आरोपी बनाकर जेल भेजने की तैयारी: आरती कुजूर

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: